सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: अमेरिका दौरे पर गए राहुल गांधी ने मंगलवार को भारतीय समुदाय के लोगों से चर्चा करते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव के बाद भाजपा और प्रधानमंत्री मोदी द्वारा फैलाया गया डर अब खत्म हो गया है। राहुल ने कहा, “मोदी का 56 इंच का सीना, भगवान से सीधा संबंध, यह सब अब इतिहास बन गया है।”

राहुल गांधी ने वर्जीनिया के हर्नडन में भारतीय समुदाय के साथ बातचीत में कहा कि भाजपा ने सालों तक जो डर फैलाया था, वह चुनाव के बाद कुछ सेकंड में गायब हो गया। उन्होंने आगे कहा कि अब वे केवल अपने काम पर ध्यान देंगे और लोगों की नकारात्मकता से प्रभावित नहीं होंगे।

कांग्रेस के खाते सील कर दिए गए थे:
राहुल ने यह भी खुलासा किया कि चुनाव से पहले कांग्रेस के बैंक खाते सील कर दिए गए थे, जिससे पार्टी को आर्थिक रूप से संघर्ष करना पड़ा। बावजूद इसके, उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और इसी जज्बे के साथ चुनाव लड़ा।

जातिगत जनगणना और आरक्षण पर बोले राहुल:
जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी में छात्रों से बातचीत के दौरान राहुल गांधी ने जातिगत जनगणना और आरक्षण पर अपने विचार साझा किए। उन्होंने कहा कि आरक्षण खत्म करने का अभी सही समय नहीं है और जातिगत जनगणना देश के दलित, OBC, और आदिवासियों को उनका हक दिलाने का एक महत्वपूर्ण तरीका है।

निष्पक्ष चुनावों पर सवाल:
राहुल गांधी ने BJP की जीत पर सवाल उठाते हुए कहा कि अगर चुनाव निष्पक्ष होते, तो भाजपा 246 सीटों के करीब नहीं पहुंच पाती। उन्होंने यह भी कहा कि एजेंसियों और मीडिया पर RSS का कब्जा है, जिससे निष्पक्षता प्रभावित हो रही है।

राहुल का अमेरिका दौरा:
राहुल गांधी का यह दौरा नेता विपक्ष के रूप में उनका पहला विदेशी दौरा है। इससे पहले उन्होंने टेक्सास में भारतीय समुदाय के लोगों से भी मुलाकात की थी और भारत में बढ़ते मेड इन चाइना उत्पादों पर चिंता जताई थी।