सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्कआईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: सेक्स स्कैंडल में फंसे कर्नाटक के पूर्व सांसद प्रज्वल रेवन्ना की जमानत याचिका पर आज (12 सितंबर) को कर्नाटक हाईकोर्ट में सुनवाई होगी। मंगलवार (9 सितंबर) को हाईकोर्ट ने कहा था प्रज्वल रेवन्ना की तरफ से दाखिल की गई जमानत याचिकाओं पर इन-कैमरा सुनवाई की जाएगी।

जस्टिस एम नागप्रसन्ना की सिंगल बेंच ने कहा कि इस मामले को खुली अदालत में नहीं सुना जा सकता। हम नहीं चाहते कि किसी भी व्यक्ति की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचे। दरअसल, पब्लिक प्रॉसिक्यूटर प्रोफेसर रविवर्मा कुमार ने कोर्ट से अपील की थी कि पीड़ित की पहचान सुरक्षित रखने के लिए मामले की इन-कैमरा सुनवाई की जाए।

फिलहाल रेवन्ना परप्पना अग्रहारा जेल में न्यायिक हिरासत में है और SIT टीम उसके खिलाफ चार अलग-अलग मामलों की जांच कर रही है। उसके खिलाफ होलेनरसीपुरा टाउन पुलिस स्टेशन में दर्ज शिकायत के आधार पर SIT ने उसे 31 मई को बेंगलुरु हवाई अड्डे से गिरफ्तार किया था। अगले दिन उसे हिरासत में भेज दिया गया।

बेंगलुरु पुलिस ने प्रज्वल के खिलाफ चौथे केस में चार्जशीट दाखिल की

वहीं बेंगलुरु पुलिस ने 9 सितंबर को स्पेशल कोर्ट में प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ चौथे केस में 1,652 पेज की चार्जशीट दाखिल की थी। पुलिस के मुताबिक, यह चार्जशीट 12 जून को बेंगलुरु के CID साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन में दर्ज की गई थी।

इस चार्जशीट में रेवन्ना पर यौन उत्पीड़न, पीछा करने, धमकी देने और IT कानून के तहत प्राइवेसी के उल्लंघन का आरोप लगाया गया है। शिकायतकर्ता एक महिला है, जिसे कथित तौर पर वीडियो कॉल के माध्यम से यौन उत्पीड़न का शिकार बनाया गया था।

पुलिस ने बताया कि हमने 113 गवाहों की जांच की और CrPC के सेक्शन 161 के तहत उनके बयान दर्ज किए गए। विक्टिम और प्रमुख गवाह का बयान CrPC के सेक्शन 164 के तहत दर्ज किया गया। सभी फिजिकल, साइंटिफिक, मोबाइल, डिजिटल और बाकी सबूतों को जमा करके फॉरेंसिक लैब भेजा गया था। वहां से जवाब आने के बाद हमने 1,652 पेज की चार्जशीट तैयार कर कोर्ट में जमा कराई।

क्या है कर्नाटक सेक्स स्कैंडल

प्रज्वल रेवन्ना पर उनके घर में काम करने वाली महिला ने यौन उत्पीड़न की शिकायत की थी। 26 अप्रैल को बेंगलुरु में पब्लिक प्लेसेस में कई पेन ड्राइव मिलीं। दावा किया गया कि पेन ड्राइव में 3 हजार से 5 हजार वीडियो हैं, जिनमें प्रज्वल को कई महिलाओं के साथ यौन उत्पीड़न करते देखा गया। महिलाओं के चेहरे भी ब्लर नहीं किए गए।

मामला बढ़ने पर राज्य सरकार ने SIT बनाई। प्रज्वल के खिलाफ रेप, छेड़छाड़, ब्लैकमेलिंग और धमकी देने के आरोपों समेत तीन FIR दर्ज की गईं। SIT ने जांच में खुलासा किया कि प्रज्वल ने 50 से ज्यादा महिलाओं का सेक्शुअल हैरेसमेंट किया था। इनमें 22 साल से 61 साल तक की महिलाएं हैं।

50 में से करीब 12 महिलाओं से जबर्दस्ती संबंध बनाए गए, यानी उनका रेप हुआ। बाकी महिलाओं को अलग-अलग तरह का लालच देकर सेक्शुअल फेवर लिया। प्रज्वल ने किसी को सब-इंस्पेक्टर, किसी को तहसीलदार तो किसी को फूड डिपार्टमेंट में नौकरी दिलवा दी।