सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत अब आप अपने घर का बिजली बिल जीरो कर सकते हैं। इस योजना के तहत सरकार सोलर पैनल ऊर्जा सिस्टम लगाने के लिए सब्सिडी प्रदान कर रही है। एक किलोवाट के कनेक्शन पर 35 हजार रुपये और 10 किलोवाट तक के कनेक्शन पर डेढ़ लाख रुपये तक की सब्सिडी दी जा रही है।

लाला लाजपत राय मेडिकल कॉलेज के सभागार में मंगलवार को इस योजना को लेकर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला का उद्घाटन सांसद अरुण गोविल और राज्यसभा सदस्य डॉ. लक्ष्मीकांत बाजपेयी ने किया। नेडा के परियोजना अधिकारी प्रमोद भूषण शर्मा और लखनऊ से आए मयंक ने योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

जानकारी के अनुसार, मेरठ जनपद के 22,460 लोग इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर चुके हैं। जनपद के 11 घरों पर सोलर पैनल ऊर्जा सिस्टम स्थापित कर दिया गया है, जिससे इन घरों का बिजली बिल अब जीरो हो गया है।

योजना का लाभ लेने के लिए इच्छुक लोग pmsuryaghar.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के समय आधार कार्ड, मूल निवास प्रमाण पत्र, बिजली का बिल, बैंक पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो, राशन कार्ड, और इनकम सर्टिफिकेट जैसे दस्तावेज अपलोड करने होंगे।

योजना के अंतर्गत एक किलोवाट का कनेक्शन लेने पर 65 हजार रुपये का खर्च आता है, जिसमें से सरकार 35 हजार रुपये की सब्सिडी देती है। वहीं, 10 किलोवाट तक के कनेक्शन पर डेढ़ लाख रुपये तक की सब्सिडी उपलब्ध है।

इस अवसर पर ऊर्जा राज्यमंत्री डॉ. सोमेंद्र तोमर, महापौर हरिकांत अहलूवालिया, जिलाधिकारी दीपक मीणा और मुख्य विकास अधिकारी नूपुर गोयल भी उपस्थित रहे।