सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार (14 सितंबर) को जम्मू-कश्मीर के डोडा में एक विशाल रैली को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर का भविष्य इस चुनाव से तय होगा और अब वक्त आ गया है कि यहां के युवा सुरक्षित कश्मीर बनाने के सपने को साकार करें। उन्होंने राज्य को बर्बाद करने का आरोप कांग्रेस, नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी के तीन परिवारों पर लगाया।

तीन खानदानों पर सीधा हमला
मोदी ने कहा कि ये चुनाव तीन परिवारों और युवाओं के बीच की लड़ाई है। उन्होंने कांग्रेस, नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी को दशकों तक जम्मू-कश्मीर को बर्बाद करने का जिम्मेदार ठहराया। प्रधानमंत्री ने कहा, “इन तीनों परिवारों ने यहां भ्रष्टाचार को बढ़ावा दिया और जम्मू-कश्मीर के लोगों को उनकी छोटी-छोटी जरूरतों के लिए तरसाया। सरकारी नौकरियों में केवल उनके खास लोगों को ही भर्ती किया गया।”

परिवारवाद से निजात दिलाने की अपील
प्रधानमंत्री ने परिवारवाद को राज्य की प्रगति के लिए सबसे बड़ी बाधा बताया। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने 2014 के बाद जम्मू-कश्मीर में नई लीडरशिप को उभारने का काम किया है। पंचायत और बीडीसी चुनाव कराकर उन्होंने लोकतंत्र को जमीनी स्तर तक पहुंचाने की कोशिश की है, जिससे युवाओं को आगे आने का मौका मिले।

डोडा में पीएम मोदी की सुरक्षा के कड़े इंतजाम
प्रधानमंत्री की रैली को देखते हुए डोडा और आस-पास के इलाकों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। आतंकी घटनाओं की आशंका को देखते हुए इलाके की निगरानी ड्रोन से की जा रही है और प्रमुख स्थानों पर सुरक्षाबलों को तैनात किया गया है।

जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद विधानसभा चुनाव
जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद विधानसभा चुनाव हो रहे हैं। 2019 में अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद यह पहला चुनाव है। चुनाव तीन चरणों में होंगे—पहला फेज 18 सितंबर, दूसरा फेज 25 सितंबर, और तीसरा फेज 1 अक्टूबर को होगा। नतीजे 8 अक्टूबर को आएंगे।

2014 के चुनावों में भाजपा ने 25 सीटों पर जीत हासिल की थी, जबकि पीडीपी ने 28, नेशनल कॉन्फ्रेंस ने 15 और कांग्रेस ने 12 सीटें जीती थीं। इस बार भाजपा ने 90 में से 62 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं।