सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्कइंटीग्रेटेड ट्रेडन्यूज़ भोपाल: ताइवान की प्रमुख इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी फॉक्सकॉन के चेयरमैन यंग लियू इस साल भारत की यात्रा करेंगे। उन्हें 4 जुलाई को ताइपे में भारत ताइपे एसोसिएशन के निदेशक महर्षि यादव द्वारा पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार इस साल के गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर घोषित किया गया था।

यंग लियू ने अपने सम्मानित भाषण में कहा, “इस महान सम्मान से मैं अत्यंत गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं। मैं इस पुरस्कार को उन सभी मेहनती पुरुषों और महिलाओं की ओर से स्वीकार करता हूं जो भारत में हमारी स्थानीय अर्थव्यवस्था को सशक्त बनाने में योगदान दे रहे हैं। मैं इस साल भारत में माननीय राष्ट्रपति से मिलने के लिए उत्सुक हूं।”

पिछले साल जुलाई में, लियू ने भारत का दौरा किया था और सेमीकॉन इंडिया सम्मेलन में भाग लिया था, जहाँ उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात की थी। फॉक्सकॉन ने भारत में अपने निवेश को 9-10 बिलियन डॉलर तक विस्तारित किया है। कंपनी ने घोषणा की है कि वह आईफोन उत्पादन क्षमता का विस्तार करेगी, एचसीएल समूह के साथ साझेदारी में एक चिप प्लांट स्थापित करेगी, एक इलेक्ट्रिक वाहन निर्माण इकाई बनाएगी, और एप्पल एयरपॉड्स का उत्पादन भी शुरू करेगी।

फॉक्सकॉन का यह निवेश भारत की अर्थव्यवस्था के लिए एक महत्वपूर्ण योगदान है, जो न केवल नई नौकरियों का सृजन करेगा बल्कि तकनीकी उन्नति में भी मददगार साबित होगा। यंग लियू का दौरा भारत-ताइवान संबंधों को और मजबूत करेगा और फॉक्सकॉन की परियोजनाओं में तेजी लाएगा।