सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: भोपाल के सेज विश्वविद्यालय में आयोजित 15वें विश्व फार्मासिस्ट दिवस के अवसर पर एम्स भोपाल के कार्यपालक निदेशक अजय सिंह ने स्वास्थ्य प्रणाली में फार्मासिस्टों की भूमिका का महत्व बताते हुए कहा, “फार्मासिस्ट समाज के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं।

वे दवाओं और उपचार के बारे में सटीक जानकारी प्रदान करते हैं, जो मरीजों की देखभाल में सहायक होती है। इसके साथ ही, वे स्वास्थ्य संरक्षण में भी महत्वपूर्ण योगदान देते हैं, जिससे समुदाय में बीमारी की रोकथाम संभव होती है।”
उन्होंने आगे कहा, “फार्मासिस्टों की भूमिका केवल दवाओं तक सीमित नहीं है। वे दवा अनुसंधान में भी शामिल होते हैं, जिससे नई दवाओं और उपचार विधियों का विकास होता है। इसके अलावा, वे स्वास्थ्य शिक्षा को बढ़ावा देते हैं, ताकि लोग स्वस्थ जीवनशैली अपनाने के लिए जागरूक हों।”
निदेशक सिंह ने दवाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के महत्व पर भी जोर देते हुए कहा कि फार्मासिस्ट यह सुनिश्चित करते हैं कि मरीजों को सही दवाएं, सही मात्रा में मिलें निदेशक सिंह का यह संदेश फार्मासिस्टों के सामुदायिक स्वास्थ्य की सुरक्षा और स्वास्थ्य मानकों को बढ़ाने में उनके अमूल्य योगदान को रेखांकित करता है।