सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: पश्चिम मध्य रेल के भोपाल एवं कोटा स्थित रेल कारखानों में कोचों/वैगनों का पीरीयोडिक ओवर हालिंग का कार्य किया जाता है।‌ महाप्रबंधक शोभना बंदोपाध्याय के मार्गदर्शन में एवं मुख्य कारखाना प्रबंधक के नेतृत्व में अनुरक्षण डिपो में जुलाई माह में सर्वाधिक कोचों का अनुरक्षण करके शानदार प्रदर्शन किया है। चालू वित्तीय वर्ष के अप्रैल से जुलाई यानि चार माह में सीआरडब्लूएस/भोपाल एवं डब्लूआरएस/कोटा दोनों कारखानों में कुल 2586 कोचों/वैगनों का पीरियोडिक ओवर हॉलिंग किया गया, जिसमें सवारी डिब्बा पुर्ननिर्माण कारखाना भोपाल ने 512 कोचों का अनुरक्षण किया तथा कोटा वैगन रिपेयर वर्कशॉप ने 2344 वैगनों का अनुरक्षण कार्य किया। जबकि गतवर्ष इस अवधि में दोनों कारखानों ने 417 कोचों और 2234 वैगनों सहित कुल 2651 कोचों/वैगनों का पीरियोडिक ओवर हॉलिंग कर मरम्मत किया गया था।
अकेले जुलाई माह में सवारी डिब्बा पुर्ननिर्माण कारखाना भोपाल ने 133 कोचों का अनुरक्षण किया तथा कोटा वैगन रिपेयर वर्कशॉप ने 561 वैगनों का अनुरक्षण कार्य किया। गतवर्ष जुलाई माह में दोनों कारखानों ने 114 कोचों और 551 वैगनों का पीरियोडिक ओवर हॉलिंग कर मरम्मत किया गया था। जिसमें सीआरडब्लूएस/भोपाल ने अब तक का सर्वाधिक पीरियोडिक ओवर हॉलिंग कर शानदार प्रदर्शन किया। वैसे जुलाई माह में दोनों कारखानों ने अपने निर्धारित लक्ष्यों से अधिक पीरियोडिक ओवर हॉलिंग कर बेहतर प्रदर्शन किया।
गौरतलब है कि सीआरडब्लूएस भोपाल में कोचों का तथा डब्ल्यूआरएस कोटा में वैगनों का पीओएच किया जाता है। पिरियोडिक ओवर हॉलिंग (पीओएच) के दौरान निम्न कार्य किये जाते हैं :-
कोच और वैगन के बॉडी और अंडर गियर की मरम्मत की जाती है, जिससे परिचालन में सरंक्षा सुनिश्चित की जा सके।
कोचों और वैगनों के नीचे ट्रॉली, बोगी के सभी पार्ट्स की मरम्मत की जाती है, जो सरंक्षा की दृष्टि से अति महत्वपूर्ण है।
एयर ब्रेक सिस्टम के सभी पार्ट एवं वैगनों और कोचों के दोनों ओर के बफ़र की मरम्मत की जाती है जिससे सरंक्षा में बढ़ोत्तरी एवं जर्क फ्री राइडिंग का अनुभव होता है।
व्हील और एक्सल की मरम्मत एवं रखरखाव किया जाता है, जिससे सुरक्षा में इजाफा होता है।