सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल : न्याय नगर में कार्रवाई करने  टीम पहुंची, तब लोग ठीक से जागे भी नहीं थे। हंगामा, आंसू, विरोध, पत्थरबाजी के बीच यहां कार्रवाई हुई। सुबह 6 बजे अपर कलेक्टर रोशन राय, एसडीएम घनश्याम धनगर, निधि वर्मा, एसीपी अमरेंद्र सिंह सहित कई टीआई, तहसीलदार, महिला पुलिस बल और रिजर्व बल की टुकड़ी के साथ 6 से ज्यादा पोकलेन, जेसीबी, डंपर और निगम का अमला पहुंचा। महिलाओं का विरोध देख अधिकारियों को दो घंटे इंतजार करना पड़ा। रिमूवल प्रभारी बबलू कल्याणे ने ताबड़तोड़ कुछ मकानों पर पोकलेन चलवाई। इसके बाद एसडीएम ने एक के बाद एक कुछ मकान तुड़वाए।

न्याय नगर की यह जमीन आईडीए की स्कीम 132, 171 में भी शामिल थी। बाद में श्रीराम बिल्डर्स ने मामला कोर्ट से जीता तो आईडीए को भी पीछे हटना पड़ा। एक अन्य संस्था ने यहां अवैध रूप से प्लॉट काट दिए, 150 मकान भी बन गए, किसी ने नहीं देखा। 20 साल से मामला कभी स्कीम, कोर्ट तो कभी आईडीए, प्रशासन के पाले में रहा। रजिस्ट्रियां हो गईं, निगम टैक्स भी वसूलने लगा। इसके बाद क्षेत्रीय पटवारी, आरआई, तहसीलदार किसी ने इसकी रिपोर्ट भी नहीं दी।

निगम कर्मियों पर हमला
खजराना पुलिस ने निगमकर्मी शुभम पांडे की शिकायत पर रवि साल्वे और अन्य रहवासियों के खिलाफ शासकीय कार्य में बाधा सहित अन्य धाराओं में केस दर्ज किया गया है। आरोपियों ने मुहिम के दौरान टीम पर पथराव भी किया था। इसके फुटेज के आधार पर आरोपियों की तलाश की जा रही है।

मौके पर होस्टल और दुकानें भी मिलीं, सुविधाएं कुछ नहीं
कॉलोनी में कई लोगों ने होस्टल बना लिए तो कुछ ने मकान किराए पर भी दे दिए। हालांकि अधिकांश लाेग रोजमर्रा का जीवन यापन करने वाले हैं। कॉलोनी में सुविधा के नाम पर कुछ नहीं है। प्रमुख सड़क की बात करें या अंदर की, बारिश का पानी जमा है और हर ओर गंदगी का आलम है। पास ही निगम का कचरा ट्रांसफर स्टेशन भी है। वार्ड 37 में आने वाली इस कॉलोनी में कार्रवाई के दौरान भाजपा नेता और पार्षद पति महेश जोशी भी पहुंचे। जोशी ने भी परिवारों से बात की और कोर्ट के आदेश का हवाला दिया तो कुछ जगह समय भी दिलवाया।