सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: सरोजिनी नायडू शासकीय कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय शिवाजी नगर भोपाल में हिन्दी विभाग द्वारा हिन्दी दिवस के अवसर पर सारगर्भित व्याख्यान का आयोजन किया गया। इस अवसर पर महाविद्यालय में श्रीयुत मनोज श्रीवास्तव, सेवानिवृत्त अपर मुख्य सचिव, मध्यप्रदेश शासन मुख्य वक्ता के रूप में आमंत्रित रहे, उन्होंने भारतीय ज्ञान परंपरा में हिन्दी भाषा और साहित्य की भूमिका पर अत्यंत ही ज्ञानवर्धक एवं महत्त्वपूर्ण व्याख्यान दिया।
उन्होंने अपने नितांत मौलिक व्याख्यान में कहा कि स्वधर्म, स्व अस्तित्व, स्वभाषा ही व्यक्तित्व का निर्माण करती है. वास्तव में स्वानंदधाम श्री गणेश का लोक है और भारतीय ज्ञान परंपरा का आरंभ यहीं से होता है। हिन्दी भाषा संप्रेषण की भाषा है और इस आधार को भी मान्यता मिलना चाहिए। विश्व में हिन्दी सबसे अधिक वैज्ञानिक, आधारभूत स्पष्ट भाषा है।
इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य एस बी गोस्वामी सर ने अपने उद्बोधन में कहा वेद भाषा में भी हिन्दी का अस्तित्व है तथा विश्व में सर्वोपरि भाषा हिन्दी है।

हिन्दी विभाग की विभागाध्यक्ष कीर्ति शर्मा ने हिन्दी भाषा के महत्व को स्थापित करते हुए कहा कि भारतीय संस्कृति और ज्ञान परंपरा को समझाने के लिए हिन्दी भाषा का ज्ञान होना आवश्यक है। हिन्दी भाषा की संवेदनशीलता और शक्ति की दृष्टि से विश्व के विचारकों ने इसे प्रथम स्थान पर रखा है। उन्होंने कहा कि भारत की राजभाषा हिंदी अत्यंत सरल भाषा है और हम हिन्दी भाषियों का कर्तव्य और संवैधानिक जिम्मेदारी है कि हम इसका विकास करे। इस अवसर पर महाविद्यालय के हिन्दी विभाग की छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षाओं में तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेल में देश
का नेतृत्व करने पर मुख्य अतिथि द्वारा पुरस्कार दिये गये। आयोजन में भारतीय ज्ञान परंपरा प्रकोष्ठ प्रभारी पी के खरे, प्रशासनिक अधिकारी डॉ मनीषा शर्मा, शिक्षक गण तथा बहुत अधिक संख्या में छात्राएँ उपस्थित रही |