सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस / आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान (NIFT) के 2020-2024 बैच में टेक्सटाइल विभाग के 43 छात्र और फैशन एवं लाइफस्टाइल डिपार्टमेंट के 35 छात्र, और 2022-2024 बैच में एमएफएम डिपार्टमेंट के 30 छात्रों ने अपनी स्नातक परियोजनाओं का प्रदर्शन किया, जिसमें उन्होंने अपनी रचनात्मकता और नवाचार का अद्भुत प्रदर्शन किया। इस अवसर पर आयोजित एक भव्य प्रदर्शनी में छात्रों ने अपनी कल्पनाओं को मूर्त रूप दिया और फैशन उद्योग में अपनी प्रतिभा का परिचय दिया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर भोपाल के डायरेक्टर कैलास राव रहे।
निफ्ट भोपाल, फैशन शिक्षा में एक प्रसिद्ध संस्थान है, जो शैक्षणिक कठोरता, रचनात्मक स्वतंत्रता और महत्वपूर्ण सोच का एक अनूठा मिश्रण प्रस्तुत करता है। निफ्ट यह सुनिश्चित करता है कि छात्र न केवल सैद्धांतिक ज्ञान प्राप्त करें बल्कि व्यावहारिक अंतर्दृष्टि और उद्योग जगत का भी अनुभव प्राप्त करें, जिससे वे वास्तविक दुनिया की चुनौतियों से निपटने में सक्षम बन सकें। यह सुनिश्चित करता है कि हमारे स्नातक, बी.डेस और एमएफएम डिग्री के साथ स्नातक होते हुए, न केवल सैद्धांतिक ज्ञान प्राप्त करते हैं बल्कि व्यावहारिक अनुभव और अमूल्य उद्योग जगत का अनुभव भी प्राप्त करते हैं। यह उन्हें आत्मविश्वास और कौशल के साथ वास्तविक दुनिया की चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार करता है।
इस अवसर पर निफ्ट के डायरेक्टर लेफ्टिनेंट कर्नल आशीष अग्रवाल ने अपने डिज़ाइनर्स की प्रशंसा करते हुए कहा, “निफ्ट में आपके परिश्रम और फलदायी शैक्षणिक यात्रा की गवाही आपके स्नातक प्रोजेक्ट्स हैं। अपने शैक्षणिक जीवन के इस चरण के अंत में आपने जो हासिल किया है, वह निश्चित रूप से आप में और आपकी क्षमताओं में आत्मविश्वास जगाएगा। कठोर अध्ययन के माध्यम से आपने जो मजबूती हासिल की है, वह आपको चुनौतियों से भरे पेशेवर विकास के रास्ते पर चलने में मदद करेगी।”
टेक्सटाइल डिजाइनिंग की सीसी डीआर लतिका भट्ट के निर्देशन में किया गया “तंतु” कार्यक्रम जिसमें छात्रों को वस्त्र डिजाइन के क्षेत्र में विभिन्न प्रकार के कौशल प्रदान करता है। यह कार्यक्रम रचनात्मकता और तकनीकी विशेषज्ञता का मिश्रण है, जो छात्रों को घरेलू सामानों से लेकर हाई फैशन तक हर चीज के लिए डिजाइन बनाने में सक्षम बनाता है।कार्यक्रम में सैद्धांतिक ज्ञान और व्यावहारिक अनुभव दोनों पर ध्यान दिया जाता है। उन्होंने प्रकृति, संस्कृति और अंतरराष्ट्रीय प्रभावों से प्रेरित विभिन्न प्रकार के संग्रह बनाए।यह कार्यक्रम छात्रों को न केवल डिजाइन कौशल सिखाता है, बल्कि उन्हें वस्त्र उद्योग में सफल होने के लिए आवश्यक व्यावसायिक ज्ञान भी प्रदान करता है। छात्रों के लिए एक उत्कृष्ट कार्यक्रम है जो वस्त्र डिजाइन में करियर बनाने में रुचि रखते हैं। यह उन्हें रचनात्मक और तकनीकी रूप से कुशल डिजाइनर बनने के लिए आवश्यक सभी कौशल प्रदान करता है।
एनआईएफटी भोपाल के फैशन एंड लाइफ़स्टाइल डिपार्टमेंट के छात्र आदित्य ओंकारी के कुछ शब्द: “मैं आदित्य ओंकारी, NIFT भोपाल में फैशन और लाइफस्टाइल एक्सेसरीज (F&LA) का एक समर्पित छात्र हूँ, हाल ही में मैंने कासा डेकोर, एक प्रमुख होम डेकोर कंपनी के साथ चार महीने का ग्रेजुएशन प्रोजेक्ट पूरा किया है। अपने कार्यकाल के दौरान, मैंने अभिनव और सौंदर्यपूर्ण उत्पादों को डिज़ाइन करने में अपने कौशल को निखारा। कासा डेकोर में मेरा अनुभव अमूल्य था, इसने मुझे डिज़ाइन उद्योग में व्यावहारिक अंतर्दृष्टि प्रदान की और मुझे अपने शैक्षणिक ज्ञान को वास्तविक परियोजनाओं में लागू करने का अवसर दिया। कासा डेकोर में मेरे समय ने न केवल मेरी डिज़ाइन क्षमताओं को बढ़ाया बल्कि मुझे बाजार के रुझानों और उपभोक्ता प्राथमिकताओं की गहरी समझ भी प्रदान की।”
2022-2024 बैच में एमएफएम डिपार्टमेंट का स्नातक प्रदर्शन “द बॉटमलाइन” के नाम से जाना जाता है।
एमएफएम डिपार्टमेंट की अक्षय दियागरजन कहती हैं: “मेरी अनुसंधान प्रोजेक्ट ‘लेवी.7इन पर एसईओ मैट्रिक्स के माध्यम से वेबसाइट प्रदर्शन और परिवर्तन दर को बढ़ाने का अध्ययन’ ने महत्वपूर्ण परिणाम दिए। रणनीतिक शब्दों को शामिल करके, वेबसाइट की रैंकिंग 13वीं स्थान से 3र्ड स्थान पर सुधारी गई, जो एसईओ अनुकूलन के सकारात्मक प्रभाव का प्रदर्शन करता है।”