सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: एम्स के फार्माकोलॉजी विभाग की एक टीम ने कार्यपालक निदेशक प्रोफेसर (डॉ) अजय सिंह के नेतृत्व में नीलबड़ के शासकीय माध्यमिक शाला में एक आउटरीच गतिविधि आयोजित की गई। प्रो. सिंह वंचित ग्रामीण आबादी तक स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार के प्रबल समर्थक हैं। यह पहल एम्स भोपाल के पड़ोसी जिलों में ग्रामीण आबादी तक स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार करने की चल रही प्रतिबद्धता का हिस्सा है, जो राज्य और क्षेत्र के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत करती है।

Topical Drug Reaction in Nilbad: Awareness Campaign of AIIMS Bhopal
इस कार्यक्रम का उद्देश्य स्थानीय समुदाय और शिक्षकों को प्रतिकूल दवा प्रतिक्रिया के बारे में जागरूक करना था। यहां यह बताना भी आवश्यक है कि एम्स फार्माकोविजिलेंस प्रोग्राम ऑफ इंडिया के तहत मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के लिए एक एडवर्स ड्रग रिएक्शन मॉनिटरिंग सेंटर के अलावा क्षेत्रीय प्रशिक्षण केंद्र भी है, जो एम्स के फार्माकोलॉजी विभाग और कम्युनिटी एंड फेमिली मेडिकल विभाग के सहयोग से कार्य करता है। एसोसिएट, दीपा चौधरी ने किसी भी प्रतिकूल दवा प्रतिक्रिया के बारे में टोल-फ्री नंबर 1800-180-3024 अथवा पीवीपीआई मोबाइल ऐप के माध्यम से सूचित करने को कहा ।

Topical Drug Reaction in Nilbad: Awareness Campaign of AIIMS Bhopal
प्रो. (डॉ.) अजय सिंह ने टीम की समर्पण और सेवा की सराहना करते हुए शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के बीच स्वास्थ्य सेवा की खाई को पाटने में ऐसी आउटरीच गतिविधियों के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने सभी के लिए स्वास्थ्य सेवा की पहुंच और गुणवत्ता बढ़ाने के इन प्रयासों को जारी रखने के लिए एम्स भोपाल की प्रतिबद्धता दोहराई।