सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्कइंटीग्रेटेड ट्रेडन्यूज़ भोपाल: टीकमगढ़ जिले के हाजुरीनगर और नारगुडा में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री वीरेन्द्र कुमार शामिल हुए। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी की योजनाओं से भारी संख्या में महिलाएं लाभान्वित हो रही हैं।वीरेन्द्र कुमार ने नमो दीदी योजना का भी जिक्र किया। उन्होंने इस योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं का आह्वान किया।  साथ ही  वीरेन्द्र कुमार ने पीएम स्वनिधि योजना पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि पीएम स्वनिधि योजना के तहत बिना गारंटी के 10 हजार रुपये का लोन मिलता है। लोन चुका देने पर 20 हजार का लोन बैंक की तरफ मिलता है। यह लोन चुका देने के बाद 50 हजार तक का लोन मिलता है। कार्यक्रम के दौरान वीरेन्द्र कुमार ने हितग्राहियों को सर्टिफिकेट भी प्रदान किए।

इसी तरह राजधानी भोपाल, इंदौर, रीवा, देवास, कटनी, शहडोल, छिंदवाड़ा, पांढुर्ना, सतना, दमोह, सागर, अनूपपुर, सीहोर, विदिशा समेत प्रदेश के विभिन्न जिलों में भिन्न-भिन्न स्थानों पर कार्यक्रमों का आयोजन हुआ, जहां पर लोगों ने केंद्र सरकार की योजनाओं की जानकारी प्राप्त की।  कार्यक्रम पीएम स्वनिधि योजना, पीएम उज्ज्वला योजना, आयुष्मान योजना, पीएम स्वरोजगार योजना समेत विभिन्न योजनाओं के स्टॉल लगाए गए थे। स्टॉल पर लोगों की भारी संख्या में देखी गई। कार्यक्रम के दौरान हितग्राहियों की समस्याओं का निराकरण भी किया गया। हितग्राहियों के आवेदन भी लिए गए और मौके पर निराकरण भी किया गया।

गौरतलब है कि  विकसित भारत संकल्प यात्रा को पूरे प्रदेश में अपार जनसमर्थन मिल रहा है। इसके प्रति उत्साह पूरे प्रदेश में देखा जा रहा है। जहां-जहां विकसित भारत संकल्प यात्रा की आईईसी वैन पहुंच रही है, लोग उसका जोरदार स्वागत कर रहे हैं। यात्रा के दौरान सभी पात्र हितग्राही लाभान्वित हो रहे हैं।