सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस / आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: देश में गर्मी का असर तेज हो गया है। मौसम विभाग ने 5 दिन तक दिल्ली समेत 9 राज्यों में हीटवेव का अलर्ट जारी किया है। इनमें राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, बिहार और पश्चिम बंगाल शामिल हैं।

इन राज्यों में तापमान में भी लगातार बढ़ोतरी हो रही है। शुक्रवार को इन राज्यों के कई शहरों में तापमान 43 से 46 डिग्री के बीच रिकॉर्ड किया गया। सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश के आगरा में पारा 46.9 डिग्री पहुंचा। इसके अलावा ओडिशा, झारखंड, गोवा, असम और त्रिपुरा में आज उमसभरी गर्मी का अनुमान जारी किया गया है।

उधर, दक्षिण भारत के राज्यों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, आज से 5 दिन तक तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में भारी बारिश का दौर रहेगा। वहीं, कर्नाटक में दो दिन बाद यानी 20 मई से तेज बारिश की संभावना बनेगी।

तमिलनाडु में शुक्रवार को भी तेज बारिश हुई। इससे कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालत बन गए। तमिलनाडु की SDRF टीम ने बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए तैयारी शुरू कर दी है। टीम शुक्रवार देर रात ही चेन्नई से तिरुनेलवेली पहुंच गई है। जिले के निचले इलाकों में भारी बारिश से निपटने की तैयारी कर रही है।

केरल- कर्नाटक में कहां-कहां बारिश होगी?

IMD ने 18 से 20 मई के बीच केरल के मलप्पुरम और वायनाड जिलों में ऑरेंज अलर्ट और अन्य आठ जिलों में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया। लोगों से 21 मई तक समुद्र से दूर रहने की हिदायत दी है। साथ ही तेज आंधी और तूफान की संभावना भी जताई है।

IMD ने कर्नाटक के शिवमोगा, चिक्कमगलुरु, कोडागु, हसन, मैसूर, मांड्या, चामराजनगर, उडुपी और दक्षिण कन्नड़ जिलों में 17 से 21 मई के बीच तेज बारिश की संभावना जताई है। 18 मई को कोडागु, हसन, मैसूरु, मांड्या और तुमुकुरु जिलों में 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी।

अगले 2 दिनों का मौसम का अनुमान

19 मई: 12 राज्यों में बारिश, 6 राज्यों में हीटवेव का अनुमान

असम, मेघालय, तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल पश्चिम बंगाल, सिक्किम, नगालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा, अरुणाचल प्रदेश, कर्नाटक में तेज बारिश होगी।

पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और मध्य प्रदेश में हीटवेव का अलर्ट रहेगा। ओडिशा में उमसभरी गर्मी का दौर जारी रहेगा।

20 मई: राजस्थान समेत 4 राज्यों में हीटवेव चलेगी, तापमान भी बढ़ेगा

पश्चिम बंगाल, बिहार, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, पुडुचेरी, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना में बिजली गिरने का अनुमान

केरल, असम, मेघालय, तमिलनाडु, कर्नाटक और अंडमान एंड निकोबार में भारी बारिश हो रही है।

पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में हीटवेव चलेगी। इन राज्यों में तापमान में भी बढ़ोतरी होगी।