सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: मध्यप्रदेश सरकार ने पेरिस पैरालिंपिक में सफलता प्राप्त करने वाले खिलाड़ियों को 1-1 करोड़ रुपये पुरस्कार देने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने मंगलवार को भोपाल स्थित भाजपा कार्यालय में आयोजित एक समारोह में यह घोषणा की। उन्होंने पेरिस पैरालिंपिक विजेता खिलाड़ियों प्राची यादव, कपिल परमार और पूजा ओझा को सम्मानित किया।

सरकारी नौकरी का आश्वासन

मुख्यमंत्री ने कहा कि इन विजेताओं को सरकारी नौकरी भी दी जाएगी। इस अवसर पर ओलंपियन कपिल परमार ने सीएम से कहा कि सरकार ने विवेक सागर को डीएसपी बनाया है, जिस पर सीएम ने कहा कि वह इन तीनों को भी पुरस्कार देंगे।

खिलाड़ियों की उपलब्धियों की सराहना

सीएम ने अपने संबोधन में कहा, “हमारे बच्चों ने देश का नाम रोशन किया है। आपने न केवल प्रदेश बल्कि पूरे देश का मान बढ़ाया है।” उन्होंने यह भी बताया कि मध्यप्रदेश ने सदस्यता अभियान में 83 लाख सदस्यों का रिकॉर्ड बनाया है।

विशेष कार्यक्रम की योजना

सीएम ने यह भी घोषणा की कि खेल विभाग के माध्यम से खिलाड़ियों की प्रतिभा को उजागर करने के लिए एक विशेष कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इस बार दशहरे पर अखाड़ों को भी सम्मानित किया जाएगा, जिससे खेलों को बढ़ावा मिलेगा।

भारतीय खेल संस्कृति पर जोर

मुख्यमंत्री ने भारतीय खेल संस्कृति का भी उल्लेख करते हुए कहा कि हमारे यहां विवाह भी बिना पुरुषार्थ के नहीं होते और खेलों में भी भारत को गर्वित होना चाहिए। उन्होंने यह उम्मीद जताई कि भारत खेलों में पदक जीतने में सफल रहेगा।

कार्यक्रम में शामिल अन्य लोग

इस सम्मान समारोह में भाजपा प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा, प्रदेश प्रभारी डॉ. महेंद्र सिंह और विधायक भगवानदास सबनानी भी उपस्थित थे। उन्होंने कहा कि सरकार खिलाड़ियों को अवसर देने और उनकी प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने के लिए काम कर रही है।