सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्कआईटीडीसी इंडिया ईप्रेस / आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: नौतपा के बीतने के बाद भी देश के कई राज्यों में तेज गर्मी और हीटवेव का असर देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग ने 11 राज्यों में आज हीटवेव का अलर्ट जारी किया है। इनमें पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और ओडिशा शामिल हैं।

मौसम विभाग ने कहा है कि इन राज्यों में अगले तीन दिन तक हीटवेव चलेगी, हालांकि इसकी तीव्रता नौतपा के दिन में चली हीटवेव से कम होगी। IMD के मुताबिक, रविवार 2 जून को इन राज्यों के कई जिलों में तापमान 43 डिग्री के आसपास रिकॉर्ड हुआ। हालांकि, कुछ जिलों में 45-46 डिग्री के बीच भी रिकॉर्ड किया गया।

रविवार को उत्तर प्रदेश के फतेहपुर में तापमान सबसे ज्यादा 46.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। इसके अलावा राजस्थान के गंगानगर और हरियाणा के सिरसा में 45.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। उत्तर प्रदेश के झांसी और कानपुर में 45.1 डिग्री और दिल्ली के पालम में 43.5 डिग्री तापमान दर्ज किया गया।

उधर, ओडिशा में पिछले तीन दिनों में सनस्ट्रोक के कारण 20 लोगों की मौत हो गई। शुक्रवार से अब तक राज्य के कई जिलों में कुल 99 संदिग्ध मौतें दर्ज की गई हैं। पोस्टमॉर्टम और जांच के बाद 20 की मौत सनस्ट्रोक से होने की पुष्टि हुई है।

हीटवेव का असर…

ओडिशा सरकार ने लोगों से कहा है कि सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक घर में ही रहें। यहां 13 जगहों पर पारा 42 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया है। अगले तीन दिन तक ऐसे ही हालत रहने का अनुमान है। सरकार ने ठेकेदारों को मजदूरों से ज्यादा काम कराने पर कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी है।

महाराष्ट्र में ठाणे नगर निगम ने वाटर सप्लाई में 5 फीसदी कटौती की घोषणा की है। 5 जून नए आदेश को लागू किया जाएगा। नगर निगम अधिकारियों का कहना है कि BMC से पानी की सप्लाई कम हो रही है। पानी की कमी के चलते यह निर्णय लिया गया है। BMC से ठाणे नगर निगम को 85 MLD पानी सप्लाई किया जाता है।

CJI डीवाई चंद्रचूड़ ने सुप्रीम कोर्ट परिसर में पक्षी-पक्षियों के लिए पानी और भोजन के सकोरे रखे। CJI ने खुद उन स्थानों को तय किया था जहां इन्हें रखा गया है। उन्होंने पक्षी-पक्षियों के लिए पानी और भोजन की कमी नहीं होने के निर्देश दिए हैं।

UP के अयोध्या में मौजूद राम मंदिर के मैनेजमेंट ने यहां आने वाले श्रद्धालुओं के लिए गर्मी से राहत देने के लिए कई इंतजाम किए हैं। श्रद्धालुओं के लिए के हेल्प सेंटर खोले गए हैं। वहीं पानी की कमी दूर करने के लिए जगह-जगह वाटर कूलर लगाए हैं साथ ही ORS की व्यवस्था भी की है। मैनेजमेंट का कहना है कि ऐसी व्यवस्था की जा रही है कि श्रद्धालुओं को लाइन में ज्यादा देर नहीं खड़ा रहना पड़े।

इन राज्यों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने आज 18 राज्यों में बारिश का भी अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने कहा कि उत्तर प्रदेश और राजस्थान में धूलभरी आंधी के साथ बिजली गिरने और बारिश की आशंका है। वहीं, नॉर्थ ईस्ट के राज्यों में हल्की बारिश और मध्य प्रदेश के कुछ जिलों में भी हल्की बारिश होगी।

असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, मणिपुर, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, गोवा, महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और राजस्थान।

दिल्ली में 27 जून तक मानसून आने का अनुमान

केरल और नॉर्थ-ईस्ट राज्यों में 30 मई को मानसून पहुंचा था। IMD ने 31 मई तक इसके केरल पहुंचने की संभावना जताई थी। 31 मई को उत्तरी पश्चिम बंगाल में मानसून पहुंचा। इसके दिल्ली में 27 जून तक आने का अनुमान है।