सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज महाराष्ट्र के वर्धा में ‘पीएम विश्वकर्मा’ कार्यक्रम में शामिल हुए, जहां उन्होंने कांग्रेस पर तीखे हमले किए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस में देशभक्ति की आत्मा दम तोड़ चुकी है और पार्टी विदेश से बैठकर एजेंडे चला रही है।

मोदी ने गणेश पूजा का उल्लेख करते हुए कहा, “जिन्हें अब गणपति बप्पा से भी चिढ़ हो गई है, वे हमारी आस्था का सम्मान नहीं कर सकते। मैंने गणेश पूजा की, तो कांग्रेस बेचैन हो गई।” उनका यह बयान तब आया जब विपक्ष ने CJI डीवाई चंद्रचूड़ के घर गणेश पूजा पर सवाल उठाए थे।

किसानों की स्थिति पर चिंता जताई
मोदी ने किसानों की समस्याओं पर भी बात की। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में कांग्रेस और महा विकास अघाड़ी सरकार ने कपास को किसानों की ताकत बनाने के बजाय उन्हें बदहाली में धकेला।

दलितों और पिछड़ों के अधिकार
उन्होंने कहा कि कांग्रेस और उसके सहयोगियों ने जानबूझकर एससी, एसटी और ओबीसी समुदाय को आगे बढ़ने नहीं दिया। मोदी ने दावा किया कि उनकी सरकार ने इन समुदायों के हक के लिए कई कदम उठाए हैं और पिछले एक साल में विश्वकर्मा योजना के तहत इन वर्गों के लोगों को लाभ मिला है।

पाकिस्तान के बयान पर प्रतिक्रिया
प्रधानमंत्री ने पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ के बयान का जिक्र करते हुए कहा, “ये वो कांग्रेस हैं जिसे टुकड़े-टुकड़े गैंग और अर्बन नक्सल चला रहे हैं। आज देश की सबसे भ्रष्ट पार्टी कांग्रेस है।”

कार्यक्रम में अन्य गतिविधियाँ
पीएम मोदी ने विश्वकर्मा योजना के तहत एक लाख लाभार्थियों को ऑनलाइन स्किल प्रमाण पत्र दिए और 75 हजार लोगों को लोन वितरित किया। उन्होंने भगवान जगन्नाथ की मूर्ति खरीदने के लिए UPI से भुगतान किया और एग्जीबीशन में शामिल उत्पादों को देखा।

इस कार्यक्रम में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, डिप्टी CM देवेंद्र फडणवीस और अजीत पवार भी उपस्थित रहे।