सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांधीनगर में चौथे ग्लोबल रिन्यूएबल एनर्जी इन्वेस्टर समिट और एक्सपो का उद्घाटन किया। पीएम मोदी ने कहा कि भारत में हम 7 करोड़ घर बना रहे हैं, जो कई देशों की आबादी से भी ज्यादा है। पहले दो टर्म में 4 करोड़ घर बना चुके हैं और अब तीसरे टर्म में 3 करोड़ घर बनाने का काम शुरू हो गया है। उन्होंने बताया कि 140 करोड़ भारतीयों का लक्ष्य है भारत को टॉप-3 इकोनॉमी में पहुंचाना।

ग्रीन एनर्जी के लिए बड़े फैसले

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत 31 हजार मेगावाट बिजली का उत्पादन करने की योजना पर काम कर रहा है। गुजरात सौर ऊर्जा क्षेत्र में अग्रणी है और कई शहरों को सोलर सिटी में बदलने की तैयारी कर रहा है। पीएम ने बताया कि देश 2070 तक शुद्ध शून्य उत्सर्जन का लक्ष्य हासिल करेगा और ग्रीन हाइड्रोजन के क्षेत्र में दुनिया का लीडर बनने की दिशा में आगे बढ़ रहा है।

अहमदाबाद मेट्रो का उद्घाटन

दोपहर में पीएम मोदी अहमदाबाद मेट्रो रेल प्रोजेक्ट का उद्घाटन करेंगे और गांधीनगर से GIFT सिटी तक मेट्रो की सवारी करेंगे। इस प्रोजेक्ट से अहमदाबाद-गांधीनगर के बीच यात्रा के समय में कमी आएगी। इसके अलावा पीएम 8 हजार करोड़ रुपए के अन्य विकास परियोजनाओं की भी आधारशिला रखेंगे।

देश की पहली वंदे मेट्रो ट्रेन की शुरुआत

देश की पहली वंदे मेट्रो ट्रेन का उद्घाटन भी प्रधानमंत्री मोदी अहमदाबाद से करेंगे। यह ट्रेन अहमदाबाद और भुज के बीच चलेगी, जिससे कम दूरी के शहरों के बीच तेज कनेक्टिविटी सुनिश्चित होगी।

17 सितंबर को ओडिशा का दौरा

प्रधानमंत्री 17 सितंबर को ओडिशा के भुवनेश्वर में प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी के लाभार्थियों से मिलेंगे और 3800 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे।