सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क – आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस/आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: लोकसभा में नेता विपक्ष राहुल गांधी ने रविवार (1 सितंबर) को हरियाणा और महाराष्ट्र में हुई मॉब लिंचिंग की घटनाओं पर भाजपा सरकार को आड़े हाथों लिया। उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा सरकार के शासन में उपद्रवियों को खुली छूट मिली हुई है, जिससे वे अल्पसंख्यकों, विशेषकर मुसलमानों पर लगातार हमले कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकारी तंत्र मूक दर्शक बना हुआ है और इन अपराधियों के खिलाफ कोई सख्त कार्रवाई नहीं हो रही है।

राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा नफरत को राजनीतिक हथियार बनाकर सत्ता की सीढ़ी चढ़ रही है और देश में डर का माहौल पैदा कर रही है। उन्होंने यह भी कहा कि भाजपा कितनी भी कोशिश कर ले, लेकिन नफरत के खिलाफ भारत जोड़ने की लड़ाई वे जरूर जीतेंगे।

महाराष्ट्र और हरियाणा में मॉब लिंचिंग की घटनाएं:

हाल ही में महाराष्ट्र में एक ट्रेन में बुजुर्ग पर बीफ रखने के शक में हमला हुआ, जिसमें साथी यात्रियों ने बुजुर्ग को थप्पड़ मारे और गालियां दीं। यह घटना धुले एक्सप्रेस में इगतपुरी के पास हुई थी। इसके बाद ठाणे GRP ने मामले में एफआईआर दर्ज की है।

दूसरी ओर, हरियाणा के चरखी दादरी में गोमांस खाने के शक में एक युवक की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई। इस मामले में पुलिस ने 7 आरोपियों को गिरफ्तार किया, जिनमें से दो नाबालिग हैं।

नए कानून में मॉब लिंचिंग पर फांसी की सजा:

भारत के नए क्रिमिनल कानून में मॉब लिंचिंग के लिए विशेष प्रावधान किया गया है, जिसमें उम्रकैद या फांसी की सजा का प्रावधान है। इस कानून के तहत मॉब लिंचिंग के मामलों में न्यूनतम 7 साल की कैद हो सकती है।

राहुल गांधी के बयान और देश में बढ़ रही मॉब लिंचिंग की घटनाओं ने एक बार फिर से भाजपा सरकार की नीतियों पर सवाल खड़े किए हैं।