सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: तकनीकी नवाचार की एक नई लहर MANIT भोपाल के वास्तुकला और योजना विभाग में 6 सितंबर 2024 तक आयोजित होने वाली “वास्तुकला में 3D स्कैनर के अनुप्रयोग” शीर्षक वाली पांच दिवसीय कार्यशाला के उद्घाटन के साथ शुरू होने जा रही है। इस कार्यशाला का समन्वयन जगदीश सिंह द्वारा किया जा रहा है, जिनका उद्देश्य LiDAR तकनीक के माध्यम से वास्तविक समय में डेटा कैप्चरिंग के साथ वास्तुकला और योजना के क्षेत्र में एक नया आयाम जोड़ना है।
डॉ. सिंह ने बताया कि यह कार्यशाला उद्योग में एक नया परिवर्तन लाएगी और प्रतिभागियों को 3D स्कैनिंग की परिवर्तनकारी शक्ति का अनुभव करने का अवसर प्रदान करेगी। यह आयोजन देश भर से प्रोफेसरों, छात्रों, शोधकर्ताओं, डिजाइनरों, इंजीनियरों और उत्साही लोगों को एक साथ लाता है।
वास्तुकला विभाग के डॉ. जगदीश सिंह, सुप्रिया व्यास और नेहा प्रणव कोल्हे के मार्गदर्शन में, कार्यशाला प्रतिभागियों को 3D स्कैनिंग तकनीकों, अनुप्रयोगों और सर्वोत्तम प्रथाओं की गहन समझ प्रदान करने के लिए डिज़ाइन की गई है। उपस्थित लोग अग्रणी विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में अत्याधुनिक 3D स्कैनिंग उपकरणों के साथ व्यावहारिक अनुभव प्राप्त करेंगे। सत्रों में बुनियादी सिद्धांतों से लेकर डिजाइन, निर्माण और सांस्कृतिक संरक्षण में जटिल अनुप्रयोगों तक के विषयों को शामिल किया जाएगा।
इस कार्यशाला के संरक्षक के रूप में निदेशक शुक्ला ने उद्घाटन भाषण में अपनी उत्सुकता व्यक्त करते हुए कहा, “हम इस मंच को सीखने और नवाचार के लिए प्रदान करने को लेकर उत्साहित हैं। 3D स्कैनिंग तकनीक विकास को नए सिरे से आकार दे रही है और रचनात्मकता और सटीकता को बढ़ावा दे रही है।”
उम्मीद की जा रही है कि यह कार्यशाला पेशेवरों के बीच सहयोग और ज्ञान-साझाकरण को प्रोत्साहित करेगी और विभिन्न क्षेत्रों में 3D स्कैनिंग अनुप्रयोगों में आगे की प्रगति के लिए एक उत्प्रेरक के रूप में कार्य करेगी।