सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क – आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस/आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: मणिपुर में जारी हिंसा की घटनाओं में रविवार को इंफाल पश्चिम जिले में उग्रवादियों के हमले में एक महिला समेत दो लोगों की मौत हो गई, जबकि 9 लोग घायल हो गए। घायलों में महिला की 8 साल की बेटी और एक पुलिस अधिकारी भी शामिल हैं। पुलिस के अनुसार, उग्रवादियों ने पहाड़ी क्षेत्र से निचली कोत्रुक और कडांगबांड घाटी में फायरिंग की और ड्रोन से हमला किया।

इस अचानक हुए हमले के कारण महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों को सुरक्षित स्थानों पर भागने के लिए मजबूर होना पड़ा। स्थानीय लोगों का दावा है कि इस हमले में ड्रोन बम का इस्तेमाल किया गया है।

BJP नेता के घर पर हमला:

पेनियल में BJP प्रवक्ता टी माइकल एल हाओकिप के घर पर भीड़ ने आग लगा दी। हाओकिप ने सोशल मीडिया पर वीडियो साझा करते हुए आरोप लगाया कि यह हमला कुकी समुदाय के लोगों द्वारा किया गया है। हाओकिप ने बताया कि पिछले एक साल में उनके घर पर तीसरी बार हमला हुआ है। इस हमले में उन्हें जान से मारने की धमकी भी दी गई है।

कुकीलैंड की मांग और प्रदर्शन:

कुकी-जो समुदाय के संगठनों ने 31 अगस्त को मणिपुर के चुराचांदपुर, कांगपोकपी और टेंग्नौपाल में रैलियां निकालीं। इन संगठनों की मांग है कि मणिपुर में अलग कुकीलैंड बनाया जाए, जो केंद्र शासित प्रदेश हो। रैली के दौरान प्रदर्शनकारियों ने मुख्यमंत्री बीरेन सिंह के PTI को दिए इंटरव्यू का भी विरोध किया, जिसमें उन्होंने कुकीलैंड की मांग को खारिज कर दिया था।

मई 2023 से जारी हिंसा:

मणिपुर में 3 मई 2023 से कुकी और मैतेई समुदायों के बीच आरक्षण को लेकर हिंसा जारी है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, इस हिंसा में अब तक 200 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और 1100 से अधिक लोग घायल हो चुके हैं। करीब 65,000 लोग अपने घर छोड़ने के लिए मजबूर हुए हैं।