सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: पश्चिम मध्य रेलवे महाप्रबंधक शोभना बंदोपाध्याय की अध्यक्षता में सितम्बर माह के दूसरे सप्ताह की को-आर्डिनेशन रिव्यु मीटिंग सम्पन्न हुई। इस बैठक में अपर महाप्रबन्धक आर. एस. सक्सेना सहित मुख्यालय के प्रमुख मुख्य विभागाध्य्क्ष उपस्थित थे।
इसके आलावा तीनों मण्डलों के मंडल रेल प्रबंधक भी वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से जुड़े रहे। बैठक में संरक्षा एवं इन्फ्रास्ट्रचर कार्यो और ओरजिनेटिंग रेवन्यू बढ़ाने पर विशेष जोर दिया गया। इसके साथ ही की-परफॉरमेंस इन्डेक्स (केपीआई ) के सभी बिंदुओं पर फोकस रखने, गतिशक्ति मल्टी मॉडल कार्गो टर्मिनल (जीएसटी) एवं प्राइवेट फ्रेट टर्मिनल (पीएफटी) को विकसित करने, गुड्स ट्रैफिक में इम्प्रूवमेंट, रेल लाइनों एवं ट्रेनों के सेफ्टी अनुक्षण जैसे अनेक महत्वपूर्ण विषयों पर विचार-विमर्श किया गया। इसके अलावा रेल कर्मियों को सेफ्टी से अनुरक्षण के दौरान मिलने वाली सुविधाओं एवं सेफ्टी उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाय एवं रेलगाड़ियों के संरक्षित परिचालन पर जोर देने की बात कही गई।
बैठक की शुरुआत में महाप्रबंधक श्रीमती शोभना बंदोपाध्याय ने कहा कि संरक्षित एवं सुरक्षित रेल संचालन हमारी प्राथमिकता है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को अधोसरंचना कार्यो के दौरान नई रेल लाइनों एवं यार्डों और संवेदनशील रेलखंडों में संबंधित अनुभाग इंजीनियरों द्वारा समय-समय समीक्षा और निरीक्षण करना और सभी स्थानों पर गेटमैन की नियमित पैट्रोलिंग और सेफ्टी के दौरान रेलकर्मियों को मिलने वाली सुविधाओं एवं सेफ्टी उपकरण की आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। साथ ही मेन लाइन की तरह लूप लाइन को भी महत्त्व देते हुए उसका अनुरक्षण सुनिश्चित करें। महाप्रबंधक ने संरक्षा एवं सुरक्षा के सम्बन्ध में रेलवे बोर्ड द्वारा निर्धारित निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने एंव विशेषकर रेलवे यार्डों का सर्वेकर संरक्षा से सम्बंधित सुधारों को योजनाबद्ध तरीके से पालन करने हेतु निर्देशित किया। इसके अलावा अधोसरंचना कार्यो में तेजी लाने और समयसीमा में पूर्ण करने सम्बन्धी आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
मीटिंग के दौरान महाप्रबंधक ने कहा कि ओरजिनेटिंग रेवन्यू बढ़ाने के हेतु कारगर उपायों पर ध्यान दिया देने की आवश्यकता है। इसके आलावा तीनों मण्डलों के अपर मण्डल रेल प्रबंधक को गुड्स ट्रैफिक में इम्प्रूवमेंट गतिशक्ति मल्टी मॉडल कार्गो टर्मिनल (जीएसटी) एवं प्राइवेट फ्रेट टर्मिनल (पीएफटी) को विकसित करने के लिए निरंतर मॉनेटरिंग सुनिश्चित की जाय।
महाप्रबंधक ने अधोसरंचना के कार्यो की प्रगति की भी समीक्षा की। उन्होंने रेलवे राजस्व एवं यात्री सुविधाओं में बढ़ोत्तरी के कार्य और परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की और तीनों मण्डल के सम्बंधित अधिकारियों को काम में तेजी लाने के निर्देश दिये।