सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी और पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे आज महाराष्ट्र के दौरे पर हैं। राहुल गांधी दोपहर एक बजे वांगी में लोकसभा में विपक्ष के पूर्व नेता और पूर्व मंत्री पतंगराव कदम की प्रतिमा का उद्घाटन करेंगे, जिनका 2018 में निधन हो गया था। इसके बाद, राहुल गांधी सांगली में दोपहर 2 बजे एक जनसभा को संबोधित करेंगे। इस कार्यक्रम में महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले, विपक्ष के नेता विजय वडेट्टीवार और कांग्रेस विधायक दल के नेता बालासाहेब थोरात भी मौजूद रहेंगे।

इस अवसर पर महाविकास अघाड़ी के सहयोगी शरद पवार और उद्धव ठाकरे को भी आमंत्रित किया गया है, हालांकि उद्धव ठाकरे नाराजगी के चलते कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे। महाराष्ट्र में 2024 के अक्टूबर में विधानसभा चुनाव संभावित हैं, जिसमें भाजपा-शिवसेना (शिंदे गुट) की सरकार का कार्यकाल नवंबर 2024 में समाप्त हो रहा है।

महाराष्ट्र में वर्तमान राजनीतिक परिदृश्य में शिवसेना दो गुटों में बंट चुकी है—एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में शिवसेना और उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में शिवसेना (UBT)। साथ ही, एनसीपी भी दो गुटों में बंट गई है, जहां अजित पवार ने शरद पवार के खिलाफ बगावत कर शिंदे सरकार में शामिल होकर डिप्टी सीएम का पद संभाला है।

महा विकास अघाड़ी (MVA) गठबंधन 2019 के विधानसभा चुनावों के बाद बना था, जिसमें कांग्रेस, एनसीपी, और शिवसेना (उद्धव गुट) ने मिलकर सरकार बनाई थी।