सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: पीरियोडिक लेबर फोर्स सर्वे 2023-24 के मुताबिक, मध्य प्रदेश देश का अकेला ऐसा राज्य बन गया है, जहां बेरोजगारी दर 1% से भी कम है। मध्य प्रदेश की बेरोजगारी दर मात्र 0.9% है, जो इसे इस सूची में पहले स्थान पर रखता है। इसके बाद गुजरात 1.1% और झारखंड 1.3% के साथ दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं।

इसके विपरीत, गोवा में सबसे ज्यादा 8.5% बेरोजगारी दर दर्ज की गई है। केरल 7.2% के साथ दूसरे स्थान पर है। वहीं, देश की औसत बेरोजगारी दर 3.2% रही।

हरियाणा में सबसे ज्यादा गिरावट

सर्वे के मुताबिक, एक साल में हरियाणा में बेरोजगारी दर में 2.7% की सबसे ज्यादा गिरावट आई है। 2022-23 में यह 6.1% थी, जो अब घटकर 3.4% रह गई है।

लेबर पार्टिसिपेशन रेट में सिक्किम सबसे आगे

लेबर पार्टिसिपेशन रेट के मामले में सिक्किम सबसे आगे है, जहां 60.5% लोग काम कर रहे हैं या काम की तलाश में हैं। बिहार सबसे नीचे 29% के साथ है।

स्वरोजगार और नौकरीपेशा का विवरण

देश में 58.4% लोग स्वरोजगार से जुड़े हुए हैं, जबकि 21.7% नौकरी करते हैं और 19.8% दिहाड़ी मजदूर हैं। कृषि क्षेत्र में सबसे ज्यादा 82% लोग स्वरोजगार में लगे हुए हैं।

इस रिपोर्ट के अनुसार, मध्य प्रदेश की सफलता और अन्य राज्यों की बेरोजगारी में सुधार ने देश के आर्थिक विकास के संकेत दिए हैं।