सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस / आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: एलएनसीटी के एमबीए विभाग में अखिल भारतीय प्रबंधन संघ, न्यू दिल्ली के सहयोग से मध्यप्रदेश की पहली व्यवसायिक प्रबंधन प्रयोगशाला ‘बिजलैब’ का उद्घाटन उप निदेशक रवि जांगरा ऑल इंडिया मैनेजमेन्ट एसोसिएशन, एल.एन.सी.टी. की वॉइस चेयरपर्सन श्रीमती पूनम चौकसी और एल.एन.सी.टी. भोपाल के प्रबंधन और वाणिज्य के निदेशक प्रो.अरविन्द सिंह द्वारा सरस्वती वन्दना एवं दीप प्रज्वलित कर उद्घाटन किया गया। डॉ. रवि जॉगरा, उपनिदेशक सेंटर फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट, ऑल इंडिया मैनेजमेन्ट एसोसिएशन, न्यू दिल्ली ने प्रेस वार्ता में बताया कि यह लैब मध्यप्रदेश की पहली वर्चुअल बिजनेस लैब है। जो मैनेजमेंट के छात्रों के लिए एक प्रयोगात्मक मंच प्रदान करती है। और मैनेजमेंट कांसेप्ट की सहायता से छात्रों को व्यवसाय में विभिन्न प्रकार के निर्णय लेना सिखाती हैं।
इस लैब की मदद से छात्रों में मैनेजमेंट के गुण आएंगे और उनकी उद्यमशीलता की क्षमताओं को तेज करने में भी मदद करेगी। प्रबंधन प्रयोगशाला ‘बिजलैब छात्रों के लिए निशुल्क होगी। कॉलेज द्वारा इस लैब का कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं लिया जाएगा। छात्रों को एआईएमए की वेबसाइट पर जाकर अपना लॉगइन आईडी और पासवर्ड प्राप्त करना होगा और उस लॉगइन पासवर्ड से एक्सेस कर पाएंगे।
मैनेजमेंट की पढ़ाई के लिए सिर्फ इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (आईआईएम) ही नहीं बल्कि और भी रास्ते हैं, व्यवसायिक प्रबंधन की शिक्षा देने के लिए देश में कई ऐसे संस्थान हैं जो आईआईएम के अतिरिक्त युवाओं को प्रबंधन के गुण सिखाते हैं इन संस्थानों से मैनेजमेंट की पढ़ाई के बाद मल्टीनेशनल कंपनियों व भारतीय अच्छी कंपनियों में नौकरी के दरवाजे खुलते हैं। एमआईईटी ने आईआईएम की तर्ज पर मैनेजमेंट के छात्रों के लिए व्यवसायिक प्रबंधन प्रयोगशाला बिजलैब की शुरुआत की है जो छात्रों को व्यवसायिक प्रबंधन के नए और सैद्धांतिक विकल्पों को प्रयोगात्मक तरीके से हल करेगी । जो छात्र आईआईएम में प्रवेश का सपना लेकर तैयारी करते हैं लेकिन वहां तक नहीं पहुंच पाते ऐसे छात्रों के लिए एमआईईटी ने मैनेजमेंट की पढ़ाई को एडवांस बनाते हुए बिजलैब की शुरुआत की है जहां पर प्रबंधन में कई नए क्षेत्रों में व्यवधान उत्पन्न होने पर उनका सामना करने में सक्षम बनाता है तथा उनसे उभर कर सही निर्णय लेने की क्षमता पैदा करता है।
इस क्षेत्र में भी विद्यार्थी अपना सर्वश्रेष्ट देकर अपना भविष्य बना सकते है। इस अवसर पर प्रोफेसर अरविंद सिंह ने सभी छात्रों से अपील की कि वह परिणाम दें साधन हम देंगे। श्रीमती पूनम चोकसी ने छात्रों को आशीर्वाद दिया और कहा कि यदि छात्रों में लगन है मेहनत है तो साधन कभी भी उनकी सफलता में बाधक नहीं होंगे। एलएनसीटी ग्रुप सभी व्यवसायिक चैलेंज का सामना करने के लिए अपने बच्चों को सक्षम बनाता है। कार्यक्रम का संचालन बड़ी सुगमता से अध्यापक श्रीमती संध्या पाराशर ने किया।