सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्कइंटीग्रेटेड ट्रेडन्यूज़ भोपाल : 13 जून, 2024 – क्रिस्प के लिए यह गौरव की बात है कि संस्थान को कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के राष्ट्रीय व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण परिषद (एन सी वी ई टी) (कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय, भारत सरकार के अधीन) द्वारा अवार्डिंग बॉडी (ए बी-डु अ ल) के रूप में मान्यता प्राप्त हुई है। यह संबद्धता, 10 जून, 2024 को हस्ताक्षरित एक समझौते (एम.ओ.यू.) के माध्यम से निर्मलजीत सिंह कलसी (अध्यक्ष एन सी वी ई टी) और अतुल कुमार तिवारी (सचिव एम एस डी ई – भारत सरकार) की उपस्थिति में औपचारिक रूप से की गई।

इस मान्यता के साथ, क्रिस्प ने न केवल विभिन्न संगठनों, जिसमें सरकारी, निजी और कॉर्पोरेट शामिल हैं, के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने की अपनी भूमिका का विस्तार किया है, बल्कि अब उम्मीदवारों और प्रशिक्षणार्थियों का मूल्यांकन और प्रमाणन भी कर सकेगा। यह कदम प्रदेश में व्यावसायिक शिक्षा और कौशल विकास प्रशिक्षण को बढ़ाने के लिए क्रिस्प की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

क्रिस्प के अंतर्गत सभी कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम राष्ट्रीय कौशल योग्यता ढांचा (एन एस  क्यू एफ) मानदंडों का पालन करेंगे, जिससे यह सुनिश्चित किया जायेगा कि पाठ्यक्रम उद्योग प्रासंगिकता और रोजगार क्षमता के उच्चतम मानकों को पूर्ण करें साथ ही यह भी सुनिश्चित होगा कि पर्याप्त प्रशिक्षण और शिक्षण सामग्री उपलब्ध हो, जिसमें विविध शिक्षार्थी आधार की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए स्थानीय भाषाओं में संसाधन शामिल हैं। प्रशिक्षण और कौशल शिक्षा पद्धति सैद्धांतिक ज्ञान, व्यावहारिक प्रशिक्षण और ऑन-द-जॉब ट्रेनिंग (ओजेटी) का मिश्रण होगी, जिससे प्रशिक्षणार्थियों को सम्पूर्ण प्रशिक्षण का अनुभव प्राप्त हो सके।

क्रिस्प के निदेशक अमोल वैद्य ने इस उपलब्धि के बारे में अपनी बात रखते हुए कहा कि, “यह एन सी वी ई टी द्वारा दी गई मान्यता क्रिस्प के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। एक अवार्डिंग बॉडी के रूप में, हम अब कौशल विकास और उद्योग की आवश्यकताओं के बीच की खाई को मिटाने के लिए निरंतर प्रयासरत है”।

एक अवार्डिंग बॉडी के रूप में क्रिस्प की बढ़ी हुई भूमिका आज की उद्योगों की गतिशील आवश्यकताओं को पूरा करने वाली कुशल कार्यबल को बढ़ावा देने के प्रति संस्थान की प्रतिबद्धता को दर्शाती है।