सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: भारत में होने वाले कोल्डप्ले कॉन्सर्ट की टिकटों की बड़े पैमाने पर ब्लैकमार्केटिंग का खुलासा हुआ है। 24 सितंबर को दैनिक भास्कर के एक स्टिंग ऑपरेशन में पता चला कि 3500 रुपए की टिकट को 70 हजार रुपए में बेचा जा रहा है। इस खुलासे के बाद बुक माय शो ने नकली टिकट बेचने वालों के खिलाफ FIR दर्ज कराई है।

बुक माय शो, जो कि कोल्डप्ले के म्यूजिक ऑफ द स्फीयर्स वर्ल्ड टूर 2025 के टिकटों का ऑफिशियल टिकटिंग पार्टनर है, ने बयान जारी कर कहा कि वह किसी थर्ड पार्टी वेबसाइट जैसे Viagogo और Gigsberg से नहीं जुड़ा है और लोगों को ऐसे घोटालों से बचने की सलाह दी है।

500 करोड़ की धोखाधड़ी के आरोप
भारतीय जनता युवा मोर्चा (BJYM) ने भी बुक माय शो पर 500 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप लगाते हुए EOW (इकोनॉमिक्स ऑफेंस विंग) में शिकायत दर्ज करवाई है। आरोप है कि बुक माय शो ने ब्लैकमार्केटिंग करने वाले एजेंटों के लिए स्पेशल लिंक तैयार की, जिससे वो टिकट खरीदकर महंगे दामों में बेच सकें।

क्या है स्केलिंग?
स्केलिंग का मतलब है किसी इवेंट के टिकटों को थोक में खरीदकर, उन्हें महंगे दामों पर बेचना। इसके जरिए टैक्स चोरी भी होती है और आम लोग इवेंट्स के टिकट नहीं खरीद पाते।

भारत में 9 साल बाद परफॉर्म करेगा कोल्डप्ले
कोल्डप्ले ने आखिरी बार 2016 में मुंबई में परफॉर्म किया था और अब 9 साल बाद यह बैंड फिर से भारत में परफॉर्म करने जा रहा है।