सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्कइंटीग्रेटेड ट्रेडन्यूज़ भोपाल: योगी आदित्यनाथ सरकार ने उत्तर प्रदेश में किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली देने की योजना के तहत पंजीकरण की तारीख बढ़ा दी है। पहले पंजीकरण की अंतिम तारीख 30 जून थी, जिसे अब बढ़ाकर 15 जुलाई कर दिया गया है। इस फैसले से किसान अब अधिक समय तक योजना का लाभ उठा सकेंगे।

यह कदम विद्युत उपभोक्ता फोरम की मांग पर उठाया गया है, जिसने पंजीकरण की तारीख बढ़ाने और विद्युत निगम की शर्तों को शिथिल करने की अपील की थी। फोरम के अध्यक्ष अवधेश वर्मा ने किसानों के लिए मुफ्त बिजली योजना की अंतिम तारीख को दो महीने तक बढ़ाने की मांग की थी, ताकि अधिक से अधिक किसान इसका लाभ उठा सकें।

उत्तर प्रदेश में लगभग 14 लाख किसानों को मुफ्त बिजली का लाभ मिलने की उम्मीद है, लेकिन अभी तक केवल 80 हजार किसानों ने ही पंजीकरण कराया है। अवधेश वर्मा के अनुसार, बिजली निगम द्वारा मुफ्त बिजली योजना के लाभ के लिए कई शर्तें रखी गई हैं, जिनकी वजह से किसानों को पंजीकरण में समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

इसके साथ ही उपभोक्ता परिषद ने सरकार से मांग की है कि प्रदेश में 24 घंटे बिजली आपूर्ति सुनिश्चित की जाए और रोस्टर प्रणाली को समाप्त किया जाए। उन्होंने प्रदेश के सभी उपभोक्ताओं को समान रूप से 24 घंटे बिजली देने की मांग की है, ताकि सभी को बेहतर बिजली आपूर्ति का लाभ मिल सके।

योगी सरकार का यह कदम किसानों के लिए राहतभरा साबित हो सकता है, क्योंकि इससे उन्हें अधिक समय मिल जाएगा और योजना का लाभ उठाने में आसानी होगी। अब देखना यह है कि इस बढ़ी हुई तारीख के बाद कितने किसान पंजीकरण कराते हैं और योजना का लाभ उठाते हैं।