सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क– इंटीग्रेटेड ट्रेड- न्यूज़ भोपाल: केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय ने अखिल भारतीय स्तर पर IIRF university ranking में 40 वी रैंक प्राप्त की है। शिक्षा मंत्रालय के अधीन केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय को अनेक मानदंडो में उत्कृष्ट प्रदर्शन के आधार पर भारत के शीर्ष रैंकिंग विश्वविद्यालयों में सूचीबद्ध किया गया है। यह भारत के समस्त संस्कृत विश्वविद्यालयों में उत्कृष्ट सूची में स्थान प्राप्त करने वाला एकमात्र संस्कृत विश्वविद्यालय है।
भाषा विश्वविद्यालयों की दृष्टि से यह सूची में दूसरे स्थान पर है। अखिल भारतीय स्तर पर केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय ने 40 वीं रैंक हासिल की है। कुलसचिव रा. गा. मुरली कृष्ण ने बताया कि केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय द्वारा प्राप्त कुल अंक 913/1000 हैं ,जबकि टॉपर जे. एन. यू. ने 999/1000 प्राप्त किए हैं।
केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय ने विगत कुछ वर्षों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षण, नवीन पाठ्यक्रम, छात्रवृत्ति और रोजगार प्रदान करके शिक्षण अधिगम संसाधनों, अनुसंधान और छात्रों के समर्थन में उल्लेखनीय परिवर्तन किए हैं। इस नवीन उपलब्धि के लिए विश्वविद्यालय के कुलपति. श्रीनिवास वरखेड़ी ने इसका श्रेय पूर्व आचार्यों सहित विश्वविद्यालय के समस्त परिसरों में कार्यरत सभी प्राध्यापकों, अधिकारियों, कर्मचारियों तथा छात्र-छात्राओं को दिया है। यह विश्वविद्यालय NAAC द्वारा A++ श्रेणी भी प्राप्त कर चुका है।