सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल:  जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में भारतीय सेना ने लाइन ऑफ कंट्रोल (LoC) पर एक पाकिस्तानी घुसपैठिए को गुरुवार (22 अगस्त) की शाम गिरफ्तार किया। वह आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा का मददगार है। उसकी पहचान जहीर हुसैन शाह के रूप में हुई है।

पुलिस ने बताया कि आरोपी पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (PoK) का रहने वाला है। सुरक्षाबलों ने उसे LoC पर चकन दा बाग के पास वाले इलाके में घुसपैठ के बाद पकड़ा। घुसपैठिए से अभी पूछताछ की जा रही है।

दूसरी तरफ, कठुआ बॉर्डर पर जांडोर इलाके में गुरुवार (22 अगस्त) रात में दो लोगों की संदिग्ध गतिविधि देखी गई। इसके बाद सुरक्षाबलों ने सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया है। पूरे इलाके की घेराबंदी कर दी गई है। आखिरी रिपोर्ट मिलने तक सर्च ऑपरेशन जारी था।

पीर पंजाल रेंज में स्पेशल फोर्स के 500 से ज्यादा जवान तैनात

सुरक्षा एजेंसियों के सूत्रों ने न्यूज एजेंसी ANI को बताया कि भारतीय सेना और सुरक्षाबलों ने आतंकवादी गतिविधियों से निपटने के लिए पीर पंजाल रेंज के दक्षिण इलाकों में 10 से ज्यादा बटालियन और 500 से ज्यादा स्पेशल फोर्स के जवानों को तैनात किया है।

पाकिस्तानी सेना जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद को फिर से जिंदा करने की कोशिश कर रही है। उनके इरादों को फेल करने के लिए भारतीय सेना और अन्य सुरक्षा एजेंसियों ने पीर पंजाल के दक्षिण में ऊंचे इलाकों में सुरक्षाबलों को फिर से तैनात किया है।

सूत्रों ने बताया कि भारतीय सेना ने जंगली इलाकों में गुफाओं और अंडरग्राउंड ठिकानों में छिपे आतंकियों को बाहर निकालने के लिए भी सैनिकों को तलाशी के लिए भेजा है। सेना ऊंचे इलाकों पर आतंकियों की तलाश कर रही है, ताकि वे नीचे आकर नागरिकों और सुरक्षाबलों पर हमला न कर सकें।

19 अगस्त को आतंकियों की फायरिंग में CRPF इंस्पेक्टर की मौत

जम्मू-कश्मीर के उधमपुर में सोमवार (19 अगस्त) को आतंकियों की फायरिंग में CRPF इंस्पेक्टर की मौत हो गई। CRPF और जम्मू-कश्मीर पुलिस की जॉइंट ऑपरेशन टीम रामनगर के चील इलाके में रूटीन पेट्रोलिंग पर थी, उसी दौरान आतंकियों ने गोलीबारी की। CRPF इंस्पेक्टर की पहचान कुलदीप कुमार (54) के रूप में हुई है। वह हरियाणा के रहने वाले हैं।

जम्मू-कश्मीर में 20 अगस्त से चुनावी प्रक्रिया शुरू होने से एक दिन पहले यह आतंकी वारदात हुई। प्रदेश की 90 विधानसभा सीटों पर 3 फेज में 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे। 20 अगस्त को नोटिफिकेशन जारी हो गए हैं।