सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: प्रधानमंत्री नरेंद्र  को जम्मू के एमए स्टेडियम में विजय संकल्प महारैली को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में भाजपा की पूर्ण बहुमत की पहली सरकार बनना तय है। मोदी ने अपने भाषण में कहा, “इस चुनाव में जम्मू-कश्मीर नया अध्याय लिखने जा रहा है। नवरात्रि के समय, 8 अक्टूबर को चुनाव के नतीजे आएंगे और 12 अक्टूबर को विजयादशमी के दिन शुभ शुरुआत होगी।”

मोदी ने जनता का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि जम्मू, सांबा, कठुआ सहित पूरे प्रदेश से भाजपा सरकार की पुकार उठ रही है। उन्होंने यह भी कहा कि जम्मू-कश्मीर में भाजपा की सरकार बनने से राज्य के विकास को नया आयाम मिलेगा।

विधानसभा चुनाव की तैयारियां और चरणबद्ध मतदान

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव 10 साल बाद हो रहे हैं, और यह 2019 में आर्टिकल-370 हटाने के बाद पहला चुनाव है। 1 अक्टूबर को तीसरे और अंतिम चरण में बांदीपोरा, कुपवाड़ा, बारामूला, उधमपुर, जम्मू, सांबा और कठुआ जिलों की 40 सीटों पर मतदान होगा। इसके पहले 18 सितंबर को पहले चरण और 25 सितंबर को दूसरे चरण के मतदान हो चुके हैं। कुल 90 सीटों के लिए चुनाव हो रहे हैं और नतीजे 8 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे।

भाजपा, कांग्रेस और एनसी के बीच मुकाबला

भाजपा जम्मू-कश्मीर की 90 में से 62 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, जिसमें जम्मू संभाग की सभी 43 सीटें शामिल हैं। वहीं, कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) गठबंधन ने 90 सीटों में से 51 सीटों पर एनसी और 32 सीटों पर कांग्रेस के उम्मीदवार उतारे हैं। भाजपा ने कश्मीर में 19 सीटों पर भी चुनावी दांव खेला है।

मोदी का 400 सीटों का नारा और जनता की उम्मीदें

पीएम मोदी ने अपने भाषण में जोर देते हुए कहा कि भाजपा का लक्ष्य 400 से अधिक सीटों के साथ संसद में पूर्ण बहुमत प्राप्त करना है। उनका कहना है कि इस बार जम्मू-कश्मीर के लोग भाजपा को मौका देकर प्रदेश में नया परिवर्तन लाएंगे।

पहले और दूसरे चरण की वोटिंग का हाल

पहले चरण में 7 जिलों की 24 विधानसभा सीटों पर 18 सितंबर को मतदान हुआ, जिसमें 61.13% का रिकॉर्ड टर्नआउट देखा गया। वहीं, दूसरे चरण में 6 जिलों की 26 विधानसभा सीटों पर 25 सितंबर को मतदान हुआ, जहां 57.03% वोटिंग दर्ज की गई।

इस बार के चुनावों में जम्मू-कश्मीर के लोग बड़े उत्साह के साथ मतदान कर रहे हैं, और नवरात्रि के समय आने वाले नतीजों से प्रदेश में नई सरकार बनने की उम्मीद जताई जा रही है।