सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस ने गठबंधन कर चुनाव लड़ने का निर्णय लिया है। कांग्रेस ने सोमवार देर रात 9 उम्मीदवारों की अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी है, जबकि नेशनल कॉन्फ्रेंस ने भी 18 उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है।

दोनों पार्टियों के बीच सीट शेयरिंग फॉर्मूला 26 अगस्त को फाइनल हुआ, जिसमें नेशनल कॉन्फ्रेंस 51 सीटों पर और कांग्रेस 32 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। 5 सीटों पर दोनों पार्टियों के बीच फ्रेंडली फाइट होगी, जबकि 2 सीटें CPI (M) और पेंथर्स पार्टी को दी गई हैं।

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल, सलमान खुर्शीद, और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष हामीद कर्रा ने श्रीनगर में नेशनल कॉन्फ्रेंस के सुप्रीमो फारूक अब्दुल्ला से मुलाकात कर इस गठबंधन पर अंतिम मुहर लगाई।

गठबंधन की शर्तों पर राहुल गांधी का बयान

राहुल गांधी ने 22 अगस्त को पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा था कि गठबंधन तभी होगा, जब कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को इज्जत मिलेगी। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी जोर दिया कि अगर कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस का गठबंधन जम्मू-कश्मीर चुनाव जीतता है, तो यह पूरे देश में उनकी जीत का रास्ता खोलेगा।

जम्मू-कश्मीर चुनाव की तारीखें

जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में मतदान होगा, और 4 अक्टूबर को चुनाव परिणाम घोषित किए जाएंगे। राज्य में कुल 90 विधानसभा सीटें हैं, जिनमें बहुमत के लिए 46 सीटें जरूरी हैं।

2014 के बाद पहली बार हो रहे चुनाव

जम्मू-कश्मीर में आखिरी विधानसभा चुनाव 2014 में हुए थे, जिसमें BJP और PDP ने गठबंधन सरकार बनाई थी। 2018 में गठबंधन टूटने के बाद राज्य में राष्ट्रपति शासन लागू कर दिया गया था। 2019 में आर्टिकल 370 खत्म करने के