सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्कआईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: चंद्रयान-3 की सफलता के बाद अब इसरो चंद्रयान 4 और 5 की तैयारी कर रहा है। ISRO प्रमुख डॉ. एस. सोमनाथ ने मंगलवार (20 अगस्त) को कहा कि अंतरिक्ष एजेंसी ने अगले चरण के मून मिशन के लिए डिजाइन तैयार कर लिया है। इसके लिए सरकार से मंजूरी लेने की प्रक्रिया चल रही है।

इसमें चंद्रयान-4 मिशन में चांद की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग के बाद चंद्रमा के पत्थरों और मिट्टी को पृथ्वी पर लाना, चंद्रमा से एक अंतरिक्ष यान को लॉन्च करना, चंद्रमा की कक्षा में अंतरिक्ष डॉकिंग प्रयोग का प्रदर्शन करना और नमूनों को पृथ्वी पर वापस लाना शामिल है।

सोमनाथ ने यह भी बताया कि ISRO की आगामी 5 सालों में 70 सैटेलाइट लॉन्च करने की योजना है। उन्होंने ये जानकारी अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद और भारतीय अंतरिक्ष संघ के आयोजित कार्यक्रम में दी।

चंद्रयान-3 का काम पूरा हो चुका है

सोमनाथ ने कहा कि हमारे पास चंद्रमा पर जाने के लिए कई मिशन हैं। चंद्रयान-3 का काम पूरा हो चुका है। अब चंद्रयान 4 और 5 का डिजाइन तैयार हो चुका है और हम सरकार से मंजूरी मांग रहे हैं।

हम अगले पांच सालों में 70 उपग्रहों को लॉन्च करने की योजना बना रहे हैं। इसमें सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए लो अर्थ ऑर्बिट सैटेलाइट का ग्रुप शामिल है।

इन 70 उपग्रहों में पोजिशनिंग, नेविगेशन और समय सेवा प्रदान करने के लिए नाविक क्षेत्रीय नेविगेशन सिस्टम (NAVIC) के लिए चार, इनसैट 4डी मौसम उपग्रह, सैटेलाइट की रिसोर्ससैट सीरीज, रिमोट सेंसिंग और हाई रिजॉल्यूशन इमेजिंग के लिए कार्टोसैट सैटेलाइट शामिल हैं।

इन चीजों को डेवलप कर रहा ISRO

सोमनाथ ने कहा कि ISRO इलेक्ट्रिक प्रॉपल्शन सिस्टम, क्वांटम की टेक्नोलॉजी डेमंस्ट्रेशन के लिए ISRO ओशनसैट सीरीज और टेक्नोलॉजी डेमंस्ट्रेशन सैटेलाइट 01 और 02 डेवलप करने की भी प्लानिंग कर रहा है।

ISRO गगनयान मिशन के लिए डेटा रिले सैटेलाइट, इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए हाई थ्रूपुट सैटेलाइट और जीसैट सैटेलाइन भी डेवलप कर रहा है, जिसे स्पेसएक्स के फाल्कन रॉकेट पर लॉन्च करने के लिए अमेरिका भेजने के लिए तैयार किया जा रहा है।

ISRO अगले पांच साल में अर्थ ऑब्जर्वेशन सैटेलाइट्स की पूरी सीरीज लॉन्च करने की भी योजना बना रहा है।

मिशन वीनस का री-वेल्यूवेशन कर रहा ISRO

सोमनाथ ने कहा कि ISRO ने पहले से तय मिशन वीनस (Mission Venus) फिलहाल ठंडे बस्ते में डाल दिया है। हम मिशन का री-वेल्यूवेशन कर रहे हैं। ISRO ने इससे पहले कहा था कि चंद्रयान-4 मिशन के लिए टारगेट लॉन्चिंग साल 2028 है।

गगनयान परियोजना का पहला मानव रहित मिशन इस साल दिसंबर में लॉन्च होने वाला है। रॉकेट के सभी चरण पहले ही श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र में पहुंच चुके हैं।

तिरुवनंतपुरम के विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र में क्रू मॉड्यूल तैयार हो रहा है और बैंगलोर के यू आर राव सैटेलाइट सेंटर में सर्विस मॉड्यूल इंटीग्रेट किया जा रहा है।

क्रू एस्केप सिस्टम पहले ही श्रीहरिकोटा पहुंच चुका है। सभी सिस्टम अगले एक से डेढ़ महीने में श्रीहरिकोटा पहुंच रहे हैं, जहां अंतिम परीक्षण और इंटीग्रेशन होगा।