सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: शहर में जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र, साथ ही विवाह पंजीयन में हो रही देरी को लेकर महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने सक्रियता दिखाई है। शुक्रवार को उन्होंने जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र कार्यालय का दौरा किया और लंबित प्रकरणों के कारणों का जायजा लिया।

महापौर ने कार्यालय में परेशान लोगों से बात की और इस मुद्दे पर गहरी चिंता व्यक्त की। उन्होंने बताया कि पोर्टल की धीमी गति के कारण समस्याएं बढ़ रही हैं, जिसके लिए उन्होंने केंद्र सरकार के आईटी डायरेक्टर से संपर्क किया है।

जोन कार्यालयों पर फोकस

महापौर ने सभी जोन कार्यालयों के लिए आईडी जारी करने का निर्देश दिया, ताकि नागरिकों को निगम मुख्यालय नहीं आना पड़े। इससे लोगों को अपने कार्यों के लिए जोनल कार्यालय पर ही जाना होगा, जिससे समय और संसाधनों की बचत होगी।

रिकॉर्ड रूम का डिजिटलाइजेशन

महापौर ने रिकॉर्ड रूम का भी दौरा किया और वहां के अस्त-व्यस्त स्थिति को देखकर अधिकारियों को डिजिटलाइजेशन करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि पुरानी डाटा को व्यवस्थित करके इसे लंबे समय तक उपयोग में लाने के लिए डिजिटल फॉर्मेट में लाना आवश्यक है।

महापौर के इस प्रयास से उम्मीद की जा रही है कि नागरिकों को प्रमाण पत्र प्राप्त करने में तेजी आएगी और सिस्टम में सुधार होगा।