सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: डीगढ़: हरियाणा में मानसून फिर से सक्रिय हो गया है। मंगलवार को मौसम विभाग ने राज्य के 4 जिलों—पलवल, फरीदाबाद, नूंह, और रेवाड़ी में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। फतेहाबाद में आंधी के दौरान एक पेड़ गिरने से अनिल कुमार नामक युवक की मौत हो गई, जो ढाणी माजरा गांव का निवासी था।

28 अगस्त को कैथल, करनाल, सोनीपत, झज्जर, रेवाड़ी, गुरुग्राम, फरीदाबाद, नूंह और पलवल में भी तेज बारिश की संभावना है। राज्य में 31 अगस्त तक मानसून सक्रिय रहेगा, जिससे मौसम खराब रहने की संभावना है।

इस मानसून सीजन में हरियाणा में अब तक 59% कम बारिश हुई है। हालांकि, अगस्त में सामान्य 101.8 मिमी की तुलना में 135.6 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है।

सोमवार को महेंद्रगढ़ में सबसे अधिक 38.5 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि नारनौल में 20 मिमी, रेवाड़ी में 6.0 मिमी और फरीदाबाद में 5.5 मिमी बारिश हुई। कई जिलों में जलभराव और बिजली कटौती की समस्या सामने आई है।

हालांकि, मानसून की बारिश 16 जिलों में सामान्य से कम रही है, जिसमें कैथल, करनाल और पंचकूला में सामान्य से आधी से भी कम बारिश हुई है। वहीं, नूंह और महेंद्रगढ़ जिलों में सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की गई है।

मौसम के बदलाव के पीछे मानसून ट्रफ रेखा का दिल्ली के उत्तर में शिफ्ट होना बताया जा रहा है, जिससे राज्य में पश्चिमी हवाएं चलने लगी हैं और तापमान बढ़ गया है। हालांकि, अब मानसून के फिर से सक्रिय होने की संभावना है, जिससे राज्य में बारिश की संभावनाएं बनी हुई हैं