सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क – आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस/आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: गुजरात के पोरबंदर तट के पास इंडियन कोस्ट गार्ड (ICG) का एडवांस्ड लाइट हेलिकॉप्टर (ध्रुव) अरब सागर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस हेलिकॉप्टर पर सवार चार क्रू मेंबर्स में से तीन लापता हैं, जबकि एक को सुरक्षित बचा लिया गया है। घटना 2 सितंबर की रात की है, जब हेलिकॉप्टर कार्गो शिप पर रेस्क्यू मिशन के लिए भेजा गया था।

कार्गो शिप से वर्कर को निकालने गया था हेलिकॉप्टर

ICG के अनुसार, कार्गो शिप ‘हरि लीला’ पर एक वर्कर घायल हो गया था। उसे निकालने के लिए कोस्ट गार्ड का हेलिकॉप्टर सोमवार रात 11 बजे रवाना हुआ। जब हेलिकॉप्टर शिप के पास पहुंचा, तो उसे इमरजेंसी हार्ड लैंडिंग करनी पड़ी, जिससे वह समुद्र में गिर गया।

सर्च ऑपरेशन जारी

ICG ने क्रैश की सूचना देते हुए बताया कि तीन लापता क्रू मेंबर्स की तलाश के लिए 4 जहाज और 2 विमान तैनात किए गए हैं। इस हेलिकॉप्टर ने हाल ही में गुजरात में बाढ़ प्रभावित इलाकों से 67 लोगों को रेस्क्यू किया था।

ध्रुव हेलिकॉप्टर के लगातार हादसे

ध्रुव हेलिकॉप्टर, जिसे कोस्ट गार्ड, सेना और नेवी द्वारा उपयोग किया जाता है, पिछले कुछ वर्षों में कई बार हादसों का शिकार हो चुका है। 2023 में ही इस हेलिकॉप्टर से जुड़े तीन बड़े हादसे हो चुके हैं, जिनमें जम्मू-कश्मीर, केरल और अरब सागर में इमरजेंसी लैंडिंग शामिल हैं।

इस हादसे के बाद कोस्ट गार्ड और अन्य एजेंसियां मामले की जांच कर रही हैं, और लापता क्रू मेंबर्स की तलाश जारी है।