सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: गुजरात में भारी बारिश के कारण नदी-नाले उफान पर हैं। भावनगर में गुरुवार देर रात एक बस ओवरफ्लो हो रही मालेश्री नदी में फंस गई। बस में तमिलनाडु के 27 तीर्थयात्री सहित 29 लोग सवार थे। रेस्क्यू के लिए एक ट्रक भी भेजा गया था, लेकिन तेज बहाव के कारण वह भी फंस गया। NDRF और SDRF की टीमों ने 8 घंटे की मशक्कत के बाद सभी यात्रियों को सुरक्षित बचा लिया।

यूपी में तेज बारिश से रेलवे ट्रैक डूबा
उत्तर प्रदेश में लखनऊ और वाराणसी सहित 10 शहरों में रातभर तेज बारिश हुई, जिससे सुल्तानपुर में रेलवे ट्रैक डूब गया। गलियों में 2 फीट तक पानी भर गया, और कई घरों में पानी घुस गया। NDRF और SDRF को अलर्ट पर रखा गया है।

बिहार और ओडिशा में स्कूल बंद
बिहार में गंगा और कोसी नदी के उफान पर होने से कटिहार में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं। यहां 57 स्कूलों को बंद कर दिया गया है। वहीं, ओडिशा के पुरी में तेज बारिश के चलते कोणार्क सूर्य मंदिर का प्रांगण जलमग्न हो गया। जिला प्रशासन ने सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है।

देशभर में मौसम का अलर्ट
मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र और गोवा सहित 8 राज्यों में आज तेज बारिश का अनुमान जताया है। इन राज्यों में रेड अलर्ट जारी किया गया है, जबकि अन्य राज्यों में यलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम की चुनौतियां जारी
मध्य प्रदेश, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, और महाराष्ट्र में भी भारी बारिश का अलर्ट है। मानसून की वापसी में देरी के कारण इन राज्यों में बारिश का दौर अभी जारी रहेगा।