सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्कइंटीग्रेटेड ट्रेडन्यूज़ भोपाल: मध्यप्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम ने शुक्रवार को अपना 46वां स्थापना दिवस दिव्यांग और वृद्धजनों के साथ अनूठे अंदाज में मनाया। निगम को भोपाल स्थित इकाईयों क्रमशः भोपाल एक्सप्रेस रेल कोच रेस्टोरेंट में आरूषि संस्था के दिव्यांग बच्चों, होटल पलाश रेसीडेंसी में अपना घर एवं आसरा संस्था के वृद्धजनों और विंड एण्ड वेव्स में बालनिकेतन के निराश्रित बच्चों को दोपहर के भोजन पर आमंत्रित किया गया।

प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति और प्रबंध संचालक म.प्र. टूरिज्म बोर्ड श्री शिव शेखर शुक्ला एवं पर्यटन विकास निगम के प्रबंध संचालक डॉ. इलैया राजा टी . ने भोपाल एक्सप्रेस रेलवे कोच रेस्टोरेंट में बच्चों के बीच पहुंचें। यहां उन्हें चॉकलेट्स एवं गिफ्ट्स बांटे, साथ ही खाना परोसा। जहां एक ओर रेल कोच रेस्टोरेंट और विंड एण्ड वेव्स में बच्चों ने लजीज व्यंजनों का आनंद लेते हुए कविताएं सुनाई, वहीं पलाश रेसीडेंसी में वृद्धजनों ने शेर ओ शायरी सुनाकर माहौल खुशनुमा बना दिया।

प्रमुख सचिव श्री शुक्ला ने बताया कि निगम के स्थापना दिवस को म.प्र. पर्यटन दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसे यादगार बनाने हेतु यह नवाचार किया गया है। इन पुनीत सामाजिक कार्यों के अलावा एमपीटी की सभी होटल्स में डिस्काउंट ऑफर्स चलाए गए,

इधर निगम की होटल्स और रिजॉर्ट्स  और रेस्टोरेंट्स में आज अन्य स्वादिष्ट व्यंजनों के साथ श्री अन्न (मिलेट्स) से बने विशेष व्यजंन जैसे कंगनी का दलिया, बाजरे का खिचड़ा, ज्वार के पराठे, कोदो की खीर आदि व्यंजन भी अतिथियों और फूड लवर्स को परोसे गए।

निगम मुख्यालय पर्यटन भवन में भी मनाया स्थापना दिवस

इससे पूर्व पर्यटन निगम के मुख्यालय  पर्यटन भवन में आयोजित कार्यक्रम में प्रमुख सचिव श्री शुक्ला ने निगम के अधिकारियों-कर्मचारियों को स्थापना दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए निगम के आगामी 50 वें स्थापना दिवस के लिए नए लक्ष्यों एवं सुविधाओं में विस्तार हेतु दिशा-निर्देश दिये। निगम के प्रबंध संचालक डॉ. इलैया राजा टी. ने भी पर्यटन निगम परिवार को शुभकामनाएं देते हुए निगम के 46 वर्षों के विकास यात्रा और उसमें योगदान देने वाले वर्तमान में कार्यरत तथा सेवानिवृत हो चुके समस्त अधिकारी कर्मचारियों के योगदान की सराहना की।

सैर सपाटा, लाइट एंड साउंड शो का लिया नि:शुल्क आनंद

निगम के प्रबंध संचालक डॉ.इलैया राजा टी ने बताया कि शहरवासियों के लिये इस दिन को यादगार बनाने हेतु विभिन्न पहल की गई। भोपाल में सैर सपाटा में पर्यटकों को मुफ्त प्रवेश दिया गया। ओरछा, ग्वालियर, चंदेरी, बुरहानपुर, इंदौर, मांडू, पचमढ़ी में मौजूद एमपीटी होटल एवं रिसोर्ट्स में ठहरे अतिथियों ने लाइट एंड साउंड शो का नि:शुल्क आनंद लिया।