सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्कआईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: देश में भारी तो कहीं मध्यम स्तर की बारिश जारी है। मानसून सीजन आधा बीतने के बाद भी कई इलाकों में गर्मी-उमस है। मौसम विभाग (IMD) ने बुधवार (21 अगस्त) को 18 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

राजस्थान में तेज बारिश का दौर फिर शुरू हो गया है जो तीन दिनों तक जारी रहेगा। मध्य प्रदेश में भी तेज बारिश से कालीसिंध, चंबल समेत अन्य नदियों का जलस्तर बढ़ रहा है। इससे राजस्थान ने इन नदियों पर बने बांधों से पानी छोड़ना शुरू कर दिया है।

हिमाचल प्रदेश के 8 जिलों में बाढ़ का अलर्ट जारी किया गया है। सिक्किम के बालूतार में भारी भूस्खलन की चपेट में आकर NHPC के तीस्ता स्टेज 5 बांध पर 510 मेगावाट का पावर स्टेशन तबाह हो गया। इलाके में लगातार हो रहे भूस्खलन की वजह से कुछ दिन पहले ही इसे खाली करवा लिया गया था।

अक्टूबर 2023 में एक हिमनद झील के फटने के बाद आई बाढ़ में पावर स्टेशन को काफी नुकसान पहुंचा था। इसके बाद इसमें काम बंद कर दिया गया था। वही, मौसम विभाग ने त्रिपुरा में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। विभाग ने कहा है कि अगले दो दिन त्रिपुरा में भारी बारिश की चेतावनी है।

UP में अब तक 10% कम बारिश

उत्तर प्रदेश: राज्य में 19 अगस्त तक 53 जिलों में सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई है। वहीं, 22 जिलों में सामान्य और सामान्य से ज्यादा बारिश हुई है। मौसम विभाग ने 23 अगस्त तक का पूर्वानुमान जारी किया है। प्रदेश के ज्यादातर जिलों में तेज बारिश की संभावना है। अभी तक प्रदेश में सामान्य से 10% कम बारिश हुई है।

दिल्ली: एक हफ्ते बाद यहां मंगलवार को तेज बारिश हुई। दिल्ली रिज इलाके में 72.4 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। बारिश के चलते कई इलाकों में काफी पानी भर गया।

दक्षिणी राज्यों में बारिश: तेलंगाना के हैदराबाद, मलकाजगिरी, खम्मम, नागरकुर्नूल, नलगोंडा, निजामाबाद, रंगारेड्डी और सिद्दीपेट में भारी बारिश हुई। मौसम विभाग ने 21 अगस्त को भी कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

वहीं, मौसम विभाग ने आज केरल के 6 जिलों में ऑरेंज अलर्ट (6 से 20 सेमी तक बारिश) जारी किया है।