सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह की मुश्किलें एक बार फिर बढ़ गई हैं। सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट द्वारा रणजीत सिंह हत्याकांड में राम रहीम को बरी करने के आदेश पर जांच करने का निर्णय लिया है। सुप्रीम कोर्ट ने राम रहीम और अन्य आरोपियों को नोटिस जारी करते हुए उनसे 4 हफ्ते में जवाब मांगा है।

रणजीत सिंह, जो डेरा सच्चा सौदा के मैनेजर थे, की हत्या 2002 में की गई थी। इस मामले में सीबीआई कोर्ट ने राम रहीम को दोषी करार देते हुए उम्रकैद की सजा सुनाई थी। हालांकि, 28 मई 2023 को पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट ने राम रहीम और चार अन्य लोगों को संदेह का लाभ देते हुए बरी कर दिया था। इस आदेश को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई है।

बलात्कार मामले में 20 साल की सजा काट रहे हैं राम रहीम:
राम रहीम पहले से ही दो महिला शिष्यों के साथ बलात्कार के मामले में 20 साल की सजा काट रहे हैं और वर्तमान में हरियाणा के रोहतक स्थित सुनारिया जेल में बंद हैं। इसके अलावा, उन्हें एक पत्रकार की हत्या के मामले में भी दोषी ठहराया गया है।

हत्या की वजह:
रणजीत सिंह की हत्या का मुख्य कारण एक गुमनाम पत्र था, जिसमें डेरा प्रमुख राम रहीम पर महिलाओं के यौन शोषण के आरोप लगाए गए थे। राम रहीम को शक था कि इस पत्र के पीछे रणजीत सिंह का हाथ था, इसलिए उन्होंने उसकी हत्या की साजिश रची।