सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: भोपाल स्मारक अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र (बीएमएचआरसी) के स्वास्थ्य केंद्रों में ही मरीजों को श्वांस रोग से संबंधित बीमारियों के लिए विशेषज्ञ चिकित्सक का परामर्श मिलेगा। इसके लिए स्वास्थ्य केंद्रों में रेस्पिरेटरी क्लिनिक शुरू किया गया है। छोला रोड स्थित स्वास्थ्य केंद्र क्रमांक 1 से इसकी शुरूआत हुई। इस क्लिनिक में संस्थान के श्वांस रोग विशेषज्ञ हर बुधवार एक स्वास्थ्य केंद्र में सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक अस्थमा, सीओपीडी जैसी बीमारियों से जूझ रहे मरीजों को परामर्श देंगे। मरीजों की पल्मोनरी फंक्शन टेस्ट जैसी जांचें भी स्वास्थ्य केंद्रों में हो जाएंगी।

Respiratory clinic started in health centers of BMHC
बीएमएचआरसी की प्रभारी डॉ मनीषा श्रीवास्तव ने बताया कि श्वांस के मरीजों को उनके स्वास्थ्य केंद्रों में ही विशेषज्ञ डॉक्टर की सेवाएं प्राप्त हो जाएं, इसी वजह से यह क्लिनिक शुरू किया गया है। शुरूआत छोला रोड स्थित स्वास्थ्य केंद्र से की है। अगले हफ्ते स्टेशन बजरिया स्थित स्वास्थ्य केंद्र क्रमांक 2 में और फिर क्रमानुसार अलग—अलग स्वास्थ्य केंद्रों में यह क्लिनिक संचालित किया जाएगा। मरीज का एक्सरे, पीएफटी जैसी जांचें भी यही हो जाएंगी। एक फिजियोथेरेपिस्ट भी उपलब्ध होगा, जो मरीजों को उनकी बीमारी के अनुसार फिजियोथैरेपी एक्सरसाइज सिखाएंगे।
गौरतलब है कि बीएमएचआरसी के आठ स्वास्थ्य केंद्र हैं, जो पुराने शहर के कैंची छोला, स्टेशन बजरिया, चांदबड़, टीलाजमालपुरा, गिन्नौरी, इतवारा रोड, करोंद और बाल विहार में स्थित हैं।