सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष जीतू जिराती ने मध्यप्रदेश कैबिनेट द्वारा लोकतंत्र सेनानियों को राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार और ई-कैबिनेट का निर्णय लिए जाने पर मुख्यमंत्री का आभार जताते हुए कहा है कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में भाजपा सरकार लोकतंत्र को लगातार मजबूत करने के लिए कार्य कर रही है। मध्यप्रदेश सहित देशभर के लाखों देशभक्त कांग्रेस सरकार द्वारा लगाए गए आपातकाल के दौरान लोकतंत्र को बचाने के लिए जेल गए थे। लोकतंत्र बचाने के लिए जेल जाने वाले लोकतंत्र सेनानियों का अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ किए जाने का स्वागत योग्य निर्णय मध्यप्रदेश की कैबिनेट द्वारा लिया गया है।
श्री जीतू ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने आपातकाल लगाकर लोकतंत्र का गला घोंटा था। भारतीय जनता पार्टी लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए लगातार कार्य कर रही है। लोकतंत्र सेनानियों के निधन पर राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार और उसके लिए दस हजार रूपए की राशि देने का निर्णय भाजपा सरकार उनको सम्मान देने के लिए कर रही है। आपातकाल का वह दौर मीसाबंदियों ने देखा था, जब लोकतंत्र को बचाने वालों को केंद्र की तत्कालीन केंद्र सरकार ने उन्हें जेल मं डाल देती थी।
पर्यावरण संरक्षण के लिए लगातार हो रहा कार्य पार्टी के श्री जीतू ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार लगातार पर्यावरण संरक्षण के लिए कार्य कर रही है। इस वर्ष मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेशभर में साढ़े पांच करोड़ पौधे रोपे जा रहे हैं। इंदौर में एक दिन में 11 लाख पौधे रोपकर विश्व कीर्तिमान स्थापित किया गया है। मुख्यमंत्री सरकार ई-विधानसभा का निर्णय पहले ही लिया जा चुका है। अब ई-कैबिनेट का निर्णय लिया गया है। ई-कैबिनेट से स्टेशनरी की बचत होगी, जिससे मध्यप्रदेश सरकार के राजस्व की बचत होगी, साथ ही कागज उत्पादन के लिए पेड़ों की भी कटाई नहीं होगी। पेड़ों को बचाने का संकल्प हम सभी को लेना चाहिए, पर्यावरण संरक्षण और संवर्धन हम सभी को करना चाहिए। वैश्विक स्तर पर ग्लोबल वार्मिंग के बढ़ते खतरे को देखते हुए ई-कैबिनेट का निर्णय पर्यावरण के संरक्षण की दृष्टि से दूरगामी परिणाम देगा।