सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्कआईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: भोपाल नगर निगम परिषद की मीटिंग शुक्रवार को होगी। इसमें दो प्रमुख प्रस्ताव आएंगे। पहला- निगम अपनी दुकानों की छतों को किराए पर देगा और दूसरा-10 नंबर मार्केट में मल्टीलेवल पार्किंग भी बनाएगा। छतों के किराए पर देने के प्रस्ताव से निगम की आय बढ़ेगी। वर्तमान में निगम की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। कई बार कर्मचारियों के वेतन के ही लाले पड़ जाते हैं।

सुबह 11 बजे से मीटिंग शुरू होगी। सीवेज, जर्जर सड़कों और सफाई के मुद्दे पर विपक्ष ‘शहर सरकार’ को घेर भी सकता है। नेता प्रतिपक्ष शबिस्ता जकी ने कहा कि परिषद की मीटिंग में जनहित के मुद्दे शामिल नहीं किए गए हैं।

ये प्रस्ताव रखे जाएंगे

निगम स्वामित्व की किराए एवं लीज पर आवंटित दुकानों की छतों को किराए जाने पर दिया जाएगा। विभाग ने इसका प्रस्ताव बनाया है। जिससे निगम की आय बढ़ेगी।

10 नंबर मार्केट में भूमि का आवंटन होने के बाद अब पीपीपी मोड पर मल्टीलेवल पार्किंग एवं दुकानों का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए भी एमआईसी ने सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है।

सड़क, सीवेज के मुद्दे पर विषय घेरेगा

इधर, विपक्ष सड़क और सीवेज के मुद्दे पर ‘शहर सरकार’ को घेरेगा। वर्तमान में शहर की सड़कें जर्जर हो गई हैं। जिन पर चलना मुश्किल हो गया है। निगम की शहर में करीब चार हजार किलोमीटर लंबी सड़कें हैं। दूसरी ओर, सीवेज की भी गंभीर समस्या है। बारिश में शहर के कई इलाके तालाब में बदल रहे हैं, जबकि पिछले पांच साल में निगम सीवेज पर करोड़ों रुपए खर्च कर चुका है।

पार्षद पूछेंगे 10 से ज्यादा प्रश्न

एजेंडे के अनुसार- 2 जुलाई को हुए मीटिंग की कार्यवाही को सबसे पहले रखा जाएगा। फिर पार्षदों के प्रश्न-उत्तर होंगे। पार्षद 10 से ज्यादा प्रश्न पूछेंगे। अध्यक्ष किशन सूर्यवंशी की अनुमति के बाद अन्य विषय भी रखे जाएंगे।