सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्कआईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: मध्यप्रदेश में तेज बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव है। भोपाल में शुक्रवार को शुरू हुई बारिश रातभर जारी रही। रात करीब 8.15 बजे भदभदा डैम का एक गेट खोला गया। देर रात एक और गेट खोल दिया गया। अब दो गेट से पानी छोड़ा जा रहा है। वहीं, कलियासोत डैम का भी एक गेट खोला है। बड़ा तालाब में लेवल 1666.80 फीट होने पर दोनों डैम से पानी छोड़ा जा रहा है।

इंदौर में तेज बारिश से शिप्रा नदी उफान पर है। उज्जैन में शिप्रा के घाट पर मंदिर डूब गए हैं। इंदौर कलेक्टर आशीष सिंह ने शनिवार को जिले के सभी सरकारी और निजी स्कूलों में छुट्‌टी घोषित कर दी है। इससे पहले शुक्रवार को भोपाल, इंदौर समेत 20 से ज्यादा जिलों में बारिश हुई। भोपाल में 2 तो इंदौर में सबसे ज्यादा 3 इंच पानी गिरा।

मौसम विभाग ने आज प्रदेश के 45 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। इनमें से 23 जिले ऐसे हैं, जहां भारी बारिश होने का अनुमान है। यहां 24 घंटे में 4 इंच या इससे अधिक पानी गिर सकता है।

23 जिलों में आज ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में श्योपुर, शिवपुरी, गुना, राजगढ़, मंदसौर, रतलाम, उज्जैन, आगर-मालवा, शाजापुर, इंदौर, सीहोर, देवास, खरगोन, बड़वानी, झाबुआ, धार, बुरहानपुर, हरदा, बैतूल, पांढुर्णा, छिंदवाड़ा, सिवनी और बालाघाट में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

वहीं, भोपाल, ग्वालियर, नीमच, अलीराजपुर, खंडवा, अशोकनगर, विदिशा, रायसेन, नर्मदापुरम, खंडवा, नरसिंहपुर, मुरैना, भिंड, दतिया, पन्ना, मैहर, उमरिया, शहडोल, अनूपपुर, डिंडोरी, मंडला और जबलपुर में भी तेज बारिश हो सकती है। अन्य जिलों में भी हल्की बारिश और गरज-चमक की स्थिति बनी रहेगी।

एमपी के 26 जिलों में बारिश

पिछले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के 26 से अधिक जिलों में बारिश हुई। इंदौर में 24 घंटे के अंदर 6 इंच पानी बरस गया। भोपाल में सवा 3 इंच, गुना में 2 इंच, खंडवा में ढाई इंच, छिंदवाड़ा में 2 इंच, खजुराहो में 1 इंच, सीधी में सवा 3 इंच, उमरिया में 3 इंच पानी गिर गया। प्रदेश के दमोह, जबलपुर, मंडला, नौगांव, रीवा, सागर, सतना, टीकमगढ़, बालाघाट, बैतूल, धार, ग्वालियर, नर्मदापुरम, पचमढ़ी, रायसेन, रतलाम, उज्जैन समेत अन्य जिलों में भी बारिश हुई।

बारिश के बाद बीआरटीएस पर पानी भर गया। वाहनों को दिन में ही हेडलाइट जलाना पड़े।

गुना में शुक्रवार को हुई बारिश से नदी-नाले उफान पर आ गए।

रतलाम से 25 किमी दूर स्थित केदारेश्वर (सैलाना) का झरना शुक्रवार को बह निकला।

कंठाल नदी उफान पर है। बामनियाखेड़ी पुलिया पर आवागमन बंद हो गया।

डिंडौरी से नरोजाबाद मार्ग बारिश की वजह से कई जगह क्षतिग्रस्त हो चुका है।

राजीव सागर डैम के दो गेट खोले गए।

सिरोंज के सरेखोह गांव में तीन में से दो अमृत सरोवर फूट गए।

एमपी में सीजन की 81% बारिश

प्रदेश में अब तक करीब 81% यानी, 30.3 इंच पानी गिर चुका है। श्योपुर में सामान्य से दोगुनी और मंडला-सिवनी में आंकड़ा 44 इंच से अधिक है। श्योपुर में सामान्य से 150% बारिश हो चुकी है। सबसे ज्यादा पानी गिरने वाले टॉप-10 जिलों में मंडला, सिवनी, छिंदवाड़ा, नर्मदापुरम, श्योपुर, डिंडौरी, रायसेन, सागर, भोपाल और बालाघाट शामिल हैं। भोपाल में 36 इंच बारिश हो चुकी है। कोटा पूरा होने में अब डेढ़ इंच पानी की और जरूरत है। शुक्रवार को तेज बारिश का दौर बना रहा।

डैमों में पानी बढ़ा, गेट खोलने पड़े

पिछले दो-तीन दिन से प्रदेश के पूर्वी हिस्से में बारिश हो रही है। इससे डैम में भी पानी आ रहा है। शुक्रवार को भोपाल के केरवा डैम के 4 गेट खुल गए। सीजन में पहली बार चार गेट खुले हैं। एक बार सिर्फ एक ही गेट खुला था। कोलार, बाणसागर, कुंडालिया, बरगी, इंदिरा सागर, ओंकारेश्वर, कलियासोत, भदभदा में भी पानी की आमद जारी है।