सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्कआईटीडीसी इंडिया ईप्रेस / आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: भोपाल लोकसभा सीट पर 28 कैंडिडेट ने कुल 41 नॉमिनेशन जमा किए हैं। जिनकी आज, शनिवार को सुबह 11 बजे से जांच शुरू हो गई हैं। जिन कैंडिडेट्स ने 1 से अधिक नामांकन दाखिल किए हैं, वे खारिज हो जाएंगे। खजुराहो में सपा कैंडिडेट का नॉमिनेशन कैंसिल हो चुका है। ऐसे में भोपाल सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी अरुण श्रीवास्तव के अलावा डमी के रूप में जयश्री हरिकरण ने भी नामांकन भरा है। पूर्व स्पेशल डीजी मैथलीशरण गुप्त भी मैदान में हैं। उन्होंने निर्दलीय के तौर पर नामांकन भरा है। वे बीजेपी के आलोक शर्मा और कांग्रेस के अरुण श्रीवास्तव से भी अमीर है।

पूर्व स्पेशल डीजी गुप्त व उनकी पत्नी के पास 16 करोड़ रुपए से ज्यादा की संपत्ति है, जबकि कांग्रेस के अरुण श्रीवास्तव के पास कुल संपत्ति 14 करोड़ रुपए है। बीजेपी प्रत्याशी आलोक शर्मा 8 करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं। इधर, जयश्री ने एक नामांकन निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में भी भरा है। ऐसे में नाम वापसी के दौरान उन्हें निर्दलीय भरा नामांकन वापस भी लेना पड़ेगा। जयश्री छह महीने पहले हुए विधानसभा चुनाव में बैरसिया से कांग्रेस कैंडिडेट थीं। वे बीजेपी के विष्णु खत्री से हार गई थीं। संपत्ति के मामले में वे भी करोड़पति हैं। इसी तरह बीजेपी की तरफ से भी एक कैंडिडेट सोमश्री जैन ने नामांकन भरा है।

बता दें कि जांच और वापसी के बाद वर्ष 2019 के चुनाव में कुल 30 उम्मीदवार मैदान में थे। इस बार अब तक की स्थिति में 28 उम्मीदवार हैं। इनके नामांकन की जांच शनिवार को कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह के सामने होगी।

16 से ज्यादा उम्मीदवार होने पर 2 बीयू लगेगी

पिछले लोकसभा चुनाव में उम्मीदवार अधिक होने से 2 बीयू यानी बैलेट यूनिट लगी थी। इस बार भी यदि जांच और वापसी में 16 से अधिक नामांकन होते हैं तो भी दो बीयू लगाई जाएगी।

इन्होंने जमा किए हैं नामांकन

भोपाल सीट के लिए 12 अप्रैल से नामांकन भरने की शुरुआत हुई थी। 18 अप्रैल तक 14 उम्मीदवारों ने नामांकन भरे थे, लेकिन आखिरी दिन ही 16 उम्मीदवार नामांकन भरने पहुंच गए। हालांकि, दो उम्मीदवार पहले से नामांकन भर चुके थे। ऐसी स्थिति में उम्मीदवारों की संख्या 28 है।

22 अप्रैल को नाम वापसी

नामांकन की जांच के बाद नाम वापसी 22 अप्रैल को होगी। इसके बाद उम्मीदवारों की तस्वीर भी साफ हो जाएगी।