सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: पश्चिम मध्य रेलवे के भोपाल मंडल ने डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के अपने प्रयासों में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए भोपाल और रानी कमलापति रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों को त्वरित अनारक्षित टिकट(जनरल टिकट) की सुविधा प्रदान करते हुए डिजिटल क्यूआर कोड स्थापित किए हैं। डिजिटल इंडिया अभियान को बढ़ावा देने के लिये मंडल रेल प्रबंधक देवाशीष त्रिपाठी के मार्गदर्शन में यह पहल यात्रियों के लिए यात्रा को और भी सुविधाजनक और तेज बनाने के उद्देश्य से की गई है। इस परियोजना के तहत, मंडल के 78 स्टेशनों में से दो प्रमुख स्टेशनों पर क्यूआर कोड स्थापित किए गए हैं और शेष सभी स्टेशनों पर लगाए जा रहे है।
इस नई सुविधा के तहत, यात्री अब कैशलेस लेनदेन का लाभ उठा सकते हैं। क्यूआर कोड के माध्यम से भुगतान करने से नकदी रखने की आवश्यकता समाप्त हो जाती है और खुले पैसों की समस्या भी नहीं रहती। प्रत्येक ट्रांजेक्शन के लिए एक अलग डिजिटल क्यूआर कोड जनरेट किया जाता है, जो “प्रस्थान” और “गंतव्य” स्टेशनों की जानकारी के साथ भुगतान की राशि भी प्रदर्शित करेगा। इससे प्रक्रिया में पूर्ण पारदर्शिता भी रहती है क्योंकि यात्री को जानकरी डिजिटल क्यूआर कोड पर दिखाई देती है| यात्री जब इस क्यूआर कोड को स्कैन करेंगे, तो भुगतान की किराया राशि स्वचालित रूप से उनके मोबाइल में प्रदर्शित होगी, जिससे उन्हें अपने मोबाइल में किराया राशि दर्ज करने की आवश्यकता नहीं होगी। इससे लेनदेन प्रक्रिया तेजी से पूरी होगी और यात्री कम समय में ही अपना जनरल टिकट प्राप्त कर सकेंगे।
यूटीएस काउंटर पर रेलवे यूपीआई आईडी के माध्यम से टिकट बुकिंग के दौरान यूपीआई आईडी सिस्टम में इसे दर्ज किया जाता था और इसके बाद यात्री के मोबाइल पर एक सन्देश आता था, जिसमें उसे किराये की राशि दर्ज करनी होती थी। इस प्रक्रिया अधिक समय लगता था और कभी-कभी लेन-देन असफल भी हो जाता था। अब, नई डिजिटल क्यूआर कोड प्रणाली के साथ, यह पूरी प्रक्रिया काफी सरल, पारदर्शी और त्वरित हो गई है।
भोपाल स्टेशन पर अनारक्षित टिकट के लिए कुल 6 काउंटर हैं और सभी को डिजिटल क्यूआर कोड से लैस किया गया है। इसी तरह, रानी कमलापति स्टेशन पर 3 अनारक्षित टिकट काउंटर हैं और सभी तीनों काउंटर पर डिजिटल क्यूआर कोड लगाए गए हैं। यह सुविधा न केवल यात्रियों के लिए भुगतान प्रक्रिया को आसान बनाएगी बल्कि रेलवे कर्मचारियों के काम को भी सरल बनाएगी।
भोपाल मंडल के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक श्री सौरभ कटारिया ने बताया कि यह पहल यात्रियों को डिजिटल भुगतान की आसान सुविधा प्रदान करेगी और कैशलेस लेनदेन में मदद करेगी। उन्होंने कहा कि यह कदम डिजिटल इंडिया के उद्देश्य को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है और यात्री सुरक्षा और सुविधा को सुनिश्चित करने के लिए रेलवे प्रशासन की निरंतर प्रतिबद्धता को दर्शाता है।