सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क– इंटीग्रेटेड ट्रेड- न्यूज़ भोपाल: मध्य प्रदेश भोज मुक्त विश्वविद्यालय में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर विश्वविद्यालय परिसर में योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय परिवार के अधिकारियों, शिक्षकों और कर्मचारियों ने बढ़ चढ़ के सहभागिता की तथा योग के विभिन्न आसनों एवं प्राणायाम का अभ्यास किया। योग दिवस पर उपस्थित जनों को योग का अभ्यास करवाने हेतु अटल बिहारी वाजपई हिंदी विश्वविद्यालय की योग प्राध्यापक एवं विभागाध्यक्ष शैलजा त्रिवेदी उपस्थित थी।
उन्होंने पहले योग के लाभ समझाइए और उसके उपरांत शारीरिक व्यायाम करवाते हुए योग के विभिन्न आसनों एवम प्राणायाम का अभ्यास करवाया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि, योग हमारे मन, मस्तिष्क और शरीर को स्वस्थ रखने का विशुद्ध भारतीय विज्ञान है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से आज यह पूरे विश्व में प्रसारित हो रहा है।
इस अवसर पर मध्य प्रदेश भोज मुक्त विश्वविद्यालय के कुलपति संजय तिवारी ने कहा कि, योग हमारे जीवन के लिए एक वरदान स्वरुप है। योग हमारे जीवन को आकर्षक, आनंदमय एवं व्यवस्थित करने का एक तरीका है। कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के कुलसचिव सुशील मंडेरिया सहित विश्वविद्यालय के समस्त निर्देशक, शिक्षक एवम कर्मचारीगण उपस्थित रहे। कार्यक्रम में आभार प्रदर्शन मध्य प्रदेश भोज मुक्त विश्वविद्यालय के विद्यार्थी सहायता सेवाएं विभाग के निदेशक रतन सूर्यवंशी द्वारा किया गया।