कांग्रेस ने दिया अजय चौरड़िया को स्पष्टीकरण नोटिस, 48 घंटे के अंदर मांगा जबाव

जबाव नहीं देने की स्थिति में अनुशासनहीनता की कार्यवाही की जायेगी

सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (एनएसयूआई) के प्रदेश अध्यक्ष आशुतोष चौकसे के नेतृत्व में आज अग्निवीर योजना, नर्सिंग एवं नीट घोटाला सहित छात्र संघ के चुनाव कराये जाने की मांग को लेकर राजधानी भोपाल के प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय के सामने जनसभा और मप्र की भाजपा सरकार के खिलाफ जंगी प्रदर्शन कर मुख्यमंत्री निवास का घेराव किया गया।

एनएसयुआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष वरूण चौधरी ने प्रदेश भर से आये एनएसयूआई के पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुये कहा कि अग्निवीर योजना और नर्सिंग घोटाले में संलिप्त केंद्र सरकार ने सीमा पर देश की सेवा करने वाले सैनिकों और बीमारियों से बचाने वाले डाक्टरों और युवाओं के साथ धोखा किया है। पहले गूगल पर सर्च करते थे तो भोपाल में लेक, मंदिर और एशिया की सबसे बड़ी ताजुल मस्जिद दिखती थी लेकिन अब गूगल पर भोपाल के बारे में सर्च करों तो स्केम की लंबी लिस्ट निकली है। मप्र पहले आरएसएस की नींव थी और अब भ्रष्टाचार की नींव बन गया है। इतिहास में यह पहली बार हुआ है कि सरकार द्वारा छात्रों का साथ देने के बजाय सरकारी अधिकारी और मंत्रियों को संरक्षित किया जा रहा है। नीट के छात्रों, नर्सिंग के युवाओं को जब तक न्याय नहीं मिलेगा तब तक यह आंदोलन जारी रहेगा। अग्निवीर योजना को भी बंद कराया जाना चाहिए।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ने कहा कि अच्छा नारा दिया है मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव पर कौन भारी-विश्वास सारंग भ्रष्टाचारी’’ सदन में भी लगा था और आज इस मंच से भी लगा है। प्रदेश के 4 लाख छात्रों के साथ नर्सिंग घोटाला हुआ है, अनुसूचित जाति, जनजाति की बहनों ने अपना पेट काटकर नर्सिंग कॉलेजों की फीस भरी है। लेकिन सरकार बता नहीं पा रही है कि इन छात्रों का भविष्य क्या होगा। घोटाले की जांच करने जो सीबीई के अधिकारी आये थे वह भी भ्रष्ट निकले। प्रदेश में घोटालों और घपलों की लंबी लिस्ट है। सरकार ने प्रदेश के छात्र और युवाओं के भविष्य को काला कर दिया है। उन्होंने कहा कि नरेन्द्र मोदी की सोच में खोट है। प्रदीप जोशी जो एनटीए का चेयरमेन है उसको पहले मप्र और छत्तीसगढ़ में पहले एमपीपीएससी, फिर यूपीपीएससी का चेयरमेन बनाया तब से लेकर आज तक घोटाले और फर्जीवाड़ा लगातार कर रहे हैं, लेकिन मोदी जी ने इन पर कोई कार्यवाही नहीं की। मोदी जी ईमानदार होते तो प्रदीप जोशी से इस्तीफा ले लेते।

National Students Union of India (NSUI) under the leadership of National President Shri Varun Chaudhary will gherao the Chief Minister's residence in protest against NEET paper leak, Nursing mega scam, Agneepath scheme.

श्री पटवारी ने कहा कि प्रदेश में 36 लाख युवा पंजीकृत बेरोजगार है, सरकार इनके लिए कुछ नहीं कर रही है। विधानसभा में विधायकों ने नर्सिंग और नीट परीक्षा को लेकर आवाज बुलंद की और भाजपा का चेहरा बेनकाव किया। छात्र नेताओं से कहा कि नर्सिंग और नीट से पीड़ित बहनों और युवाओं के घर-घर जाकर उनके संपर्क करों। हम इस आंदोलन को और बड़ा करेंगे। उन्होंने कहा 16 जुलाई को थाने जाकर विश्वास सारंग के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करायेंगे और रिपोर्ट दर्ज कराने में पुलिस ने आनाकानी की तो 18 तारीख को नरेला विधानसभा में पदयात्रा निकालकर फिर सारंग के क्षेत्रांर्गत रिपोर्ट दर्ज कराने जायेंगे।

मप्र विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार ने कहा कि यह बात सच है कि देश के युवाओं के साथ परीक्षाओं के नाम पर बड़े-बड़े घोटाले हो रहे हैं, जिससे प्रदेश बदनाम हो रहा है। घोटाले के सरगना प्रदीप जोशी को भाजपा के मंत्री और यहां तक कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का संरक्षण है। ऐसा पहली बार हुआ कि जब हमारे सभी विधायकों ने घोटालों और भ्रष्टाचार को लेकर मप्र सरकार को घेरा और सरकार छात्रों, युवाओं, किसानों, लाड़ली बहनों से डर गई और विधानसभा को स्थगित कर दिया। नर्सिंग घोटाला, नीट घोटाला, शिक्षकों की भर्ती, बैकलॉग भर्ती के लिए हमारी लड़ाई जारी रहेगी। सरकार के जो नुमाइंदे पकौडे़ बैचने, पंचर की दुकान खोलने की जैसी बात करती है तो वह सरकार किसी की हितैषी नहीं हो सकती।

पूर्व मंत्री जयवर्धन सिंह ने कहा कि नर्सिंग की पढ़ाई के लिए छात्रों ने लाखों रूपये फीस भरी, प्रदेश में इतिहास में पहली बार ऐसी स्थिति बनी जहां इनता बड़ा नर्सिंग घोटाला हुआ है, 2021 में जिन छात्रों ने नर्सिंग में प्रवेश लिया वे अभी भी प्रथम वर्ष की ही पढ़ाई कर रहे हैं, उन्हें न तो डिग्री न अगली कक्षा में प्रवेश मिला। जिन्होंने रिश्वत ली, भ्रष्टाचार किया वह आज खुलेआम घूम रहे हैं, जिसकी चर्चा पूरे प्रदेश में गूंज रही है। छात्र नेता रवि परमार ने नर्सिंग घोटाले को लेकर आवाज उठायी, आज देश भर में इसकी चर्चा है। लेकिन रवि परमार पर भाजपा ने एक नहीं आठ-आठ झूठे मुकदमे लगा दिये, यहां तक कि घोटाले में संलिप्त मगरमच्छों द्वारा परमार को जान से मारने की धमकी दी गई।

मप्र भाराछासं के प्रदेश अध्यक्ष आशुतोष चौकसे ने छात्रों की आवाज बुलंद करते हुये कहा कि मप्र में नर्सिंग घोटाला, नीट की परीक्षा में जो घोटाले हुये हैं उससे युवाओं का भविष्य बर्बाद हुआ है। मोदी सरकार ने देश सेवा करने वाले सैनिकों और आमजनों को स्वास्थ्य लाभ पहुंचाने वाले डॉक्टरों के साथ भी कुठाराघात किया है। मोदी सरकार युवाओं का भविष्य बर्बाद करने की मंशा से अग्निवीर योजना लेकर आयी है, जिससे युवाओं का पूरा भविष्य चौपट हो जायेगा। वहीं मध्यप्रदेश सरकार ने पिछले कई वर्षों से छात्रों की राजनीति को समाप्त करने के उद्देश्य से छात्र संघ के चुनाव को समाप्त कर दिया है, जिससे प्रदेश के कॉलेज संचालकों की मनमानी चली रही है। छात्र संघ के चुनाव प्रत्यक्ष प्रणाली से फिर कराये जाने की मांग सरकार द्वारा की जा रही है।

घेराव कार्यक्रम को उपनेता प्रतिपक्ष हेमंत कटारे, पूर्व विधायकद्वय कुणाल चौधरी और विपिन वानखेड़े, मप्र कांग्रेस के प्रवक्ता विवेक त्रिपाठी, भाराछास के राष्ट्रीय सचिवगण अंकुश भटनागर, महावीर गुर्जर, रितू बराला, करन तमस्तेवार, देवकी पटेल ने भी संबोधित किया।

सरकार के इशारें पर पुलिस प्रशासन ने छात्र नेताओं पर बबर्रतापूर्वक लाठियां भांजी, आंसू गैस के गोले छोड़े, वॉटर केनन से पानी की बौछार की जिसमें प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी को हाथ में चोट आई और एनएसयुआई अध्यक्ष आशुतोष चौकसे गंभीर रूप से घायल हुये, साथ ही भाराछांस के पदाधिकारी सहित सैकड़ों छात्रनेता और कार्यकर्ता घायल हुये और उन्हें गंभीर चोटे आयी, जिन्हें निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। श्री पटवारी, श्री चौधरी सहित कई छात्र नेताओं को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।

इस अवसर पर मप्र कांग्रेस मीडिया विभाग के अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री मुकेश नायक, प्रदेश कांग्रेस के उपाध्यक्ष संगठन प्रभारी राजीव सिंह, सज्जन सिंह वर्मा, पूर्व विधायक शैलेन्द्र पटेल, एनएसयूआई के पूर्व अध्यक्षद्वय पूर्व विधायक विपिन वानखेड़े और मंजुल त्रिपाठी, मप्र कांग्रेस के प्रवक्ता अमित शर्मा, सोशल मीडिया अध्यक्ष अंकुर बटरी और छात्र नेता आदित्य सोनी, जिला अध्यक्षगण अक्षय तोमर, देवेन्द्र सिंह पटेल, जैद खान, देव अवस्थी, प्रतीक यादव, विकास ठाकुर सहित प्रदेश भर से हजारों की संख्या में आये छात्र कार्यकर्ताओं ने नर्सिंग, नीट घोटाला, अग्निवीर योजना के विरोध में सरकार के खिलाफ जंगी प्रदर्शन किया। साथ ही मप्र में छात्र संघ के चुनाव कराये जाने की मप्र सरकार से मांग की।

श्री पटवारी के साथ वरूण चौधरी, मुकेश नायक, जयवर्धन सिंह, विपिन वानखेड़े, कुणाल चौधरी, अंकुश भटनागर, रितु बराला, महावीर गुर्जर, विवेक त्रिपाठी सहित अन्य नेतागण रेडक्रॅास अस्पताल में भर्ती श्री चौकसे का देखने के लिए अस्पताल पहुंचे और शीघ्र स्वास्य लाभ की कामना की।