सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल : भारत 2025 में टी-20 फॉर्मेंट में मेंस एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा। यह 2026 में देश में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप से पहले खेला जाएगा। भारत को मेंस एशिया कप के इतिहास में दूसरी बार मेजबानी मिली है। इससे पहले, 1990 में मिली थी।

इसके बाद एशिया कप 2027 की मेजबानी बांग्लादेश करेगा। यह टूर्नामेंट वनडे फॉर्मेट में खेला जाएगा। इसी साल (2027 में) साउथ अफ्रीकी सरजमीं पर वनडे वर्ल्ड कप खेला जाना है।

एशिया क्रिकेट काउंसिल (ACC) की ओर से जारी किए गए इनविटेशन फॉर एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (IEOI) डॉक्यूमेंट के मुताबिक, भारत 2025 में मेंस एशिया कप की मेजबानी करेगा, जो टी-20 फॉर्मेट में खेला जाएगा। वहीं, 2027 का एशिया कप बांग्लादेश की मेजबानी में होगा। 2027 का एशिया कप वनडे फॉर्मेट में ही होगा।

India got to host Asia Cup after 34 years; Will happen in 2025, in Bangladesh in 2027

भारत सबसे सफल टीम
एशिया कप का आयोजन एशियन क्रिकेट काउंसिल (ACC) करती है। भारत ने रिकॉर्ड 8 बार एशिया कप अपने नाम किया है। इनमें 7 बार यह वनडे फॉर्मेट में और 1 बार टी-20 फॉर्मेट में हुआ। भारत के बाद श्रीलंका सबसे कामयाब टीम है। वह 6 बार यह ट्रॉफी जीती है। तीसरे नंबर पर पाकिस्तान है। वह 2 बार यह टाइटल जीता है।

पिछला एशिया कप हाइब्रिड मॉडल में खेला गया
एशिया कप के 2023 सत्र की मेजबानी पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने ‘हाईब्रिड मॉडल’ पर की थी। भारत ने तब पाकिस्तान का दौरा करने से मना कर दिया था और इसके अधिकतर मैच श्रीलंका में खेले गए थे।

एशिया कप और इंडिया से जुड़े 3 पॉइंट

  1. भारत में अब तक एक ही बार क्यों हुआ एशिया कप

भारत और पाकिस्तान के रिश्ते अच्छे नहीं रहे हैं इसलिए भारत और पाकिस्तान दोनों में बहुत कम एशिया कप हुए हैं। 2023 से पहले इन दोनों देशों में एक-एक एशिया कप ही हुआ। 2023 में पाकिस्तान को मेजबानी मिली तो भारतीय टीम पाकिस्तान नहीं गई। भारत के मैच और फाइनल श्रीलंका में कराए गए। श्रीलंका और बांग्लादेश ICC की पॉलिटिक्स में भारत को सपोर्ट करते हैं। एशिया कप के जरिए BCCI इन दो पार्टनर देशों को बड़े टूर्नामेंट होस्ट करने का मौका देता रहा है।

  1. बांग्लादेश ने सबसे ज्यादा 5 बार एशिया कप की मेजबानी की

भारत ने अब तक सिर्फ एक बार एशिया कप की मेजबानी की है। इस टूर्नामेंट की मेजबानी सबसे ज्यादा 5 बार बांग्लादेश ने की है। सबसे पहले बार एशिया कप साल 1984 में यूएई में खेला गया था। यूएई और श्रीलंका ने 4-4 बार एशिया कप का आयोजन किया है। पाकिस्तान-भारत को बार 1-1 मेजबानी मिली है। वहीं पाकिस्तान और श्रीलंका ने संयुक्त रूप से पिछले एशिया कप का आयोजन किया था। ऐसा दूसरी बार होगा जब एशिया कप की मेजबानी भारत करने जा रहा है।

  1. 2012-13 के बाद पाकिस्तान ने बाइलैटरल सीरीज के लिए नहीं किया भारत का दौरा

भारत को एशिया कप की मेजबानी मिलने के बाद सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या पाकिस्तान टीम भारत खेलने आएगी। भारत ने पिछले साल एशिया कप के लिए पाकिस्तान जाने से मना कर दिया था। जिसके बाद एशिया कप 2023 हाईब्रिड मॉडल में खेला गया था। टीम इंडिया सुरक्षा संबंधी खतरों की वजह से पाकिस्तान नहीं जाती है।

पाकिस्तान टीम ने टीम इंडिया के साथ वनडे और टी-20 की बाइलैटरल सीरीज के लिए 2012-13 में भारत का दौरा किया था। उसके बाद दोनों टीमों ने बाइलैटरल सीरीज के लिए एक-दूसरे के देशों का दौरा नहीं किया। हालांकि पाकिस्तान टीम 2016 में टी-20 वर्ल्ड कप और 2023 वनडे वर्ल्ड कप के लिए भारत आई थी।