सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: 02 अक्तूबर 2024 को मनाए जाने वाले स्वच्छ भारत दिवस की प्रस्तावना के रूप में भारत सरकार द्वारा 1 अक्तूबर 2024 तक’स्वच्छता ही सेवा’ 2024 अभियान चलाया जा रहा है जिसका थीम है – “स्वभाव स्वच्छता – संस्कार स्वच्छता”।
इस अभियान का उद्देश्य स्वच्छता को बढ़ावा देना है और विशेष रूप से दुरूह एवं अधिक गंदगी वाली जगहों –स्वच्छता हेतु लक्षित इकाइयों (CTUs)को स्वच्छ बनाने पर ध्यान केंद्रित कियाजाना है तथा स्वच्छ एवं हरित पर्यावरण हेतु योगदान के लिए प्रतिबद्धता व्यक्त करना है । देशव्यापी अभियान के तहतबैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने कार्यालयों और शाखाओं में पौधारोपण अभियान, वॉकथॉन और स्वच्छता मित्रों केअमूल्य योगदान के सम्मान में उनके लिए स्वास्थ्य और कल्याण शिविर आयोजित किए।
“श्रमदान के माध्यम से सम्पूर्ण स्वच्छता” के प्रति बैंक की प्रतिबद्धता के तहत बैंक देश भर में स्वच्छता अभियान चला रहा है।
इस अभियान के तहत बैंक देश भर में निवारक स्वास्थ्य जांच हेतु सिंगल विंडो स्वास्थ्य एवं कल्याण शिविर के रूप में “सफाई मित्र सुरक्षा शिविर”का आयोजन कर रहा है। बैंक ने अपने कॉर्पोरेट कार्यालय, मुंबई में स्वच्छता कर्मियों के लिए निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया। बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी देबदत्त चांद,कार्यपालक निदेशक लाल सिंह एवं बीना वहीद, मुख्य सतर्कता अधिकारी सुरेन्द्र कुमार दीक्षित ने अन्य वरिष्ठ कार्यपालकों एवं स्टाफ सदस्यों के साथ मुंबई में “स्वभाव स्वच्छता – संस्कार स्वच्छता”अभियान का शुभारंभ किया।
“सम्पूर्ण स्वच्छता” की दिशा में सफाई कर्मचारियों के योगदान को रेखांकित करते हुये बैंक ने बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) की ठोस कचरा प्रबंधन विभाग की टीम को सम्मानित किया।