सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्कइंटीग्रेटेड ट्रेडन्यूज़ भोपाल: भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और उनके साथी बुच विल्मोर अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) पर फंसे हुए हैं। उनका वापस लौटने का समय फिर से टाल दिया गया है। वे बोइंग के स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान के जरिए वहां पहुंचे थे। हाल ही में आई तकनीकी समस्याओं के कारण नासा को उनकी वापसी की योजना तीसरी बार स्थगित करनी पड़ी है।

बोइंग के कैप्सूल की तकनीकी समस्याएं

बोइंग ने एक बयान में बताया कि उनके स्पेस कैप्सूल में भ्रस्टर फेलियर और लीक वॉल्व जैसी समस्याएं आई हैं। इन तकनीकी दिक्कतों को ठीक करने में समय लग रहा है, जिससे सुनीता और बुच की वापसी अनिश्चित हो गई है।

कल्पना चावला की यादें हुईं ताजा

सुनीता विलियम्स की स्थिति ने लोगों को कल्पना चावला की याद दिला दी है, जिनका ISS से लौटते समय हादसे में निधन हो गया था। नासा को भी इस खतरे का एहसास है और इसलिए वह कोई जोखिम नहीं लेना चाहता।

नासा मस्क से ले सकती है मदद

इस मामले में ब्रिटिश टैबलॉयड ‘डेली मेल’ ने बताया कि नासा जल्द ही स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क से मदद मांग सकती है। न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर कात्सुओ कुराबायशी ने भी संभावना जताई है कि नासा अंतरिक्ष यात्रियों को सुरक्षित वापस लाने के लिए स्पेसएक्स के क्रू ड्रैगन का उपयोग कर सकता है।

वापसी का समय बढ़ने से बढ़ी चिंता

अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि सुनीता और बुच कब धरती पर वापस लौट सकेंगे। नासा ने उम्मीद जताई है कि दोनों को जुलाई की शुरुआत में वापस लाया जा सकेगा। विशेषज्ञों ने भी इस देरी को गंभीर चिंता का विषय नहीं माना है।

सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर की सुरक्षित वापसी की उम्मीद करते हुए, यह देखना दिलचस्प होगा कि नासा इस संकट से कैसे निपटता है और क्या एलन मस्क इस मिशन में अपना योगदान देंगे।